संसद की सुरक्षा में चूक मामले में 6 आरोपियों की न्यायिक हिरासत बढ़ी, 25 मई तक सलाखों के पीछे रहेंगे


Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में सभी 6 आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने आरोपी मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज शिंदे, नीलम आजाद, ललित झा और महेश कुमावत की न्यायिक हिरासत गुरुवार (25 अप्रैल, 2024) को 25 मई तक बढ़ा दी.  

कोर्ट ने साथ ही सभी 6 आरोपियों के खिलाफ 25 मई तक जांच पूरी करने की मोहलत दी. आरोपी मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज शिंदे, नीलम आजाद, ललित झा और महेश कुमावत की हिरासत की अवधि खत्‍म होने पर गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. 

दरअसल, साल 2001 के संसद हमले की 22वीं बरसी पर यानी 13 दिसंबर, 2023 को संसद की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया था 

संसद की सुरक्षा में कैसे चूक हुई?
पिछले साल 13 दिसंबर को मनोरंजन डी और सागर शर्मा ने सदन की दर्शक दीर्घा से कूदने के बाद लोकसभा कक्ष के अंदर पीले धुएं का गुब्बारा फोड़ दिया था. इस दौरान सदन में मौजूद सांसदों ने उन्‍हें पकड़ लिया था. 

इस दौरान संसद परिसर में मौजूद नीलम और अमोल शिंदे ने रंगीन धुएं के डिब्बे फोड़े और नारे लगाए. पूरे मामले को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा था. वहीं केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मामले में विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा था कि जांच हो रही है. ऐसे में विपक्षी राजनीति कर रहा है.  

आरोपी क्या कह रहे हैं?
वहीं हाल ही में मनोरंजन, शर्मा, शिंदे, झा और कुमावत ने आरोप लगाया था कि उन्हें विपक्षी दलों के साथ संबंध स्वीकार करने के लिए दिल्ली पुलिस प्रताड़ित कर रही है. फिर नीलम ने भी दावा किया था कि पुलिस ने कई सादे कागजों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया था. 

ये भी पढ़ें- Odisha Naxal Encounter: ओडिशा में सुरक्षाबवों ने दो नक्सली किए ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *