गर्मियों में त्वचा की देखभाल है जरूरी, इन फूड्स से बनाएं तरोताजा और हाइड्रेटिंग


गर्मियों में अक्सर लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रखते हैं, लेकिन सेहत के अलावा इस मौसम में त्वचा को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं, जिससे उनका घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. इस मौसम में हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी काफी कुछ सहना पड़ता है। तेज धूप और गर्म हवाएं सेहत के साथ-साथ त्वचा की सेहत को भी पूरी तरह प्रभावित करती हैं। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में सेहत के साथ-साथ त्वचा का भी खास ख्याल रखा जाए।हमारे खान-पान का असर न सिर्फ हमारी सेहत पर बल्कि हमारी त्वचा पर भी दिखाई देता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके चिलचिलाती धूप में भी अपनी त्वचा को साफ, स्वच्छ और तरोताजा रख सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में-

जामुन- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसे जामुन आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

एवोकाडो- कई पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यह फल स्वस्थ वसा और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

फैटी मछली- सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी वसा से भरपूर मछलियाँ, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, सूजन को कम करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं। ये त्वचा के साथ-साथ सेहत भीइससे दूसरों को भी फायदा होता है. खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, मेथी आदि त्वचा की मरम्मत और चमक बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं ये फल


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *