Healthy Foods: सेहत को दुरुस्त बनाते हैं ये फूड आइटम्स, उम्र बढ़ाने के लिए आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल – add these food items in your diet to stay healthy and live long


लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हम क्या खाते हैं इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। यही वजह है कि सेहतमंद रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी होता है। हेल्दी खाना जहां हमें हेल्दी बनाते हैं, तो वहीं जंक और प्रोसेस्ड फूड्स हमारे शरीर को बीमारियों का घर बना देते हैं। इन दिनों लोगों के बीच अनहेल्दी फूड्स का चलन काफी बढ़ गया है, जिसकी वजह से लोग आजकल कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं।

loksabha election banner

ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए उन फूड्स को डाइट में शामिल करें, जो आपको हेल्दी बनाकर आपकी उम्र लंबी बना सके। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ ही आपकी उम्र भी बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें- कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं कद्दू के बीज, हड्डियों से लेकर दिल तक का रखते हैं ख्याल

अनार

इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल इसे एक अच्छा एंटी-कैंसर एजेंट बनाते हैं। साथ ही ये दिल की सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है और ब्रेन को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

सीड्स

कैल्शियम, विटामिन ई, जिंक, ट्रेस मिनरल से भरपूर सीड्स सेहत के लिए हर मायने में लाभकारी होता है। फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, सफेद तिल आदि में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करते हैं।

बीन्स

यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ भूख कम करते हैं और कोलोन कैंसर से बचाव करते हैं।

बेरीज

ये ब्रेन के लिए बहुत ही बेहतरीन फूड ऑप्शन है। इसमें एंटी कैंसर गुण भी होते हैं। यह एजिंग के साथ होने वाली बीमरियों से बचा कर लंबी आयु जीने में मदद करता है।

लहसुन-प्याज

इनमें मौजूद ऑर्गेनोसल्फर कंपाउंड कार्सिनोजेन को डिटॉक्सिफाई करते हैं और इस तरह ये एक बहुत अच्छे एंटी कैंसर एजेंट साबित होते हैं। ये कार्डियोवैस्कुलर और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं और साथ ही ये एंटी-डायबिटीक भी होते हैं। इस तरह स्वस्थ लंबी आयु के लिए लहसुन और प्याज बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं।

नट्स

नट्स कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड हैं, जो पूरे खाने की प्लेट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इसे खाने से देर तक पेट भरा रहता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है और यह दिल की बीमारियों से भी बचाता है।

ओटमील

संतुलित मात्रा में फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, प्लांट प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर ओटमील हर तरीके से एक पौष्टिक आहार है, जिसे हर उम्र के लोग बेहिचक खा सकते हैं। 6 महीने के बच्चे से लेकर 60 साल के लोगों तक के लिए ये एक सुपाच्य और पौष्टिक आहार है।

एवोकाडो

पोटैशियम से भरपूर और नमक में कम एवोकाडो ब्लड प्रेशर कम करने के साथ स्ट्रोक के खतरे से भी बचाता है। इसमें केले से भी अधिक पोटैशियम पाया जाता है।

नींबू

इसे किसी भी रूप में लेने से इसकी हाई एसिडिटी ब्लड ग्लूकोज संतुलित रखने में मदद करती है, जिससे डायबिटीज से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ उसे पचाने में भी मददगार हैं पापड़, ऐसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *