53 साल ​किया बड़े पर्दे पर राज, अब YRF का OTT डेब्यू, 1984 के जहरीले दिन पर…


मुंबई. मनोरंजन की दुनिया में यश राज फिल्म्स बड़ा प्रोडक्शन हाउस है, जिसके बैनर तले सालों से फिल्में बन रही हैं. प्रोडक्शन हाउस की कई फिल्में हैं, जिन्होंने बॉलीवुड को नया मुकाम दिया है. इस प्रोडक्शन हाउस की स्थापना यश चोपड़ा ने की थी और अब उनके आदित्य चोपड़ा इसकी बागडोर संभाल रहे हैं. बीते कुछ समय में मनोरंजन का ट्रेंड कुछ बदला है और अब वेब सीरीज ने इस दुनिया में अहम स्थान बना लिया है. ऐसे में अब यश राज फिल्म्स ने भी इस प्लेटफॉर्म पर आने का निर्णय लिया है. YRF के बैनर तले बनी पहली सीरीज की अब रिलीज डेट सामने आ गई है.

साल 2021 में यश राज फिल्म्स ने अपने प्रोडक्शन तले बनने वाली पहली वेब सीरीज की घोषणा की थी. इस सीरीज का नाम ‘​द रेलवे मैन’ है. यह सीरीज अब बन चुकी है और YRF ने हाल ही इसकी रिलीज डेट अनाउंस की है. यह दिवाली के बा 18 नवंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी. फिल्म का निर्देशन डेब्युटेंट डायरेक्टर शिव रवैल ने किया और इसकी कहानी आयुष गुप्ता ने लिखी है.

भोपाल गैस त्रासदी और रीयल हीरो
The Railway Men फिल्म की कहानी 1984 में हुए भोपाल गैस कांड पर आधारित है. त्रासदी के दौरान लोगों की जान बचाने में रेलवे की भी अहम भूमिका रही थी. यह सीरीज रेलवे के उन्हीं रियल हीरोज के इर्द गिर्द घुमती है. फिल्म में आर माधवन, केके मेनन, दिव्येंदु और बाबिल खान अ​हम भूमिका में नजर आएंगे. नेटफ्लिक्स के अनुसार सीरीज 4 एपिसोड्स की होगी. फिल्म को लेकर सभी कलाकार उत्साहित हैं. साथ ही इरफान खान के बेटे बाबिल को नए रूप में देखने को लेकर भी लोगों के बीच क्रेज है.

क्या हुआ था 2-3 दिसम्बर की रात
2-3 दिसंबर 1984, भोपाल के लिए एक काली रात थी. पूरा शहर नींद की आगोश में था. साथ ही यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में सन्नाटा था. दरअसल, तकनीकी कारण से कुछ दिनों से फैक्ट्री में प्रोडक्शन ठप था. लेकिन फैक्ट्री के 610 टैंक में जहरीली मिथाईल आइसोसायनाइड गैस मौजूद थी. रात को यूनियन कार्बाइड के प्लांट नंबर ‘सी’ में टैंक नंबर 610 में जहरीली मिथाईल आइसोसायनाइड गैस के साथ पानी मिलना शुरू हुआ. जब गैस के साथ पानी मिला तो कैमिकल रिएक्शन हुआ और 3 दिसम्बर की सुबह दबाव से टैंक खुल गया. इससे जहरीली गैस हवा के साथ घुलना शुरू हुई और फिर शुरू हुआ मौत का तांडव. गैस इतनी विषैली थी औसतन 3 मिनट में जान जा रही थी. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के आंकड़ों की मानें तो इस त्रासदी में 3 हजार लोगों ने जान गंवाई. वहीं, कई पीढ़ीयों ने सालों तक इस जहरीली गैस का दंश झेला.

Tags: Bhopal Gas Tragedy, Entertainment Special, R Madhavan, Yash raj, Yashraj Films


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *