क्या अक्षय कुमार ने किया फिलिस्तीन का समर्थन: और क्या है राहुल गांधी की इस वायरल PHOTO का सच ? इस हफ्ते वायरल हुईं ये 5 FAKE न्यूज


3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

इस हफ्ते देश-विदेश से लेकर स्पोर्ट्स और मनोरंजन जगत से आई कुछ खबरों ने खूब सुर्खियां बटोरीं। हालांकि, ये सभी खबरें फेक थीं यानी इन्हें लेकर जो दावा किया जा रहा था वो पूरी तरह से गलत था। आपके लिए हम देश, विदेश समेत स्पोर्ट्स और मनोरंजन जगत से जुड़ी ऐसी ही 5 खबरें लेकर आए हैं जिन्हें लोग सच मान बैठे थे।

पहली खबर देश से जुड़ी है।

BALA नाम के वेरिफाइड एक्स अकाउंट से 27 अक्टूबर को एक ट्वीट किया गया जिसमें लिखा था – भारत में चुनावों के बीच राहुल गांधी एक सीक्रेट यात्रा पर उज्बेकिस्तान पहुंचे। ट्वीट में आगे लिखा था – राहुल के साथ ब्राउन रंग की शर्ट वाली यह महिला कौन है? भारत के खिलाफ एक और टूलकिट की उम्मीद !

राहुल गांधी को लेकर किया गया यह ट्वीट खूब वायरल हुआ, खबर लिखे जाने तक 15 हजार लोगों ने इसे लाइक किया। वहीं, 4500 से ज्यादा बार इसे रीट्वीट किया गया। इस ट्वीट पर 1100 के करीब कमेंट भी आ चुके हैं।

देखें ट्वीट :

ट्वीट में किए गए दावे की पड़ताल के दौरान हमें कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत का ट्वीट मिला। सुप्रिया ने अपने इस ट्वीट में लिखा है कि राहुल गांधी वायरल होती इस तस्वीर में अपने बचपन के दोस्त अमिताभ दुबे और उनकी वाइफ अमूल्या के साथ दिखाई दे रहे हैं। सुप्रिया ने ट्वीट में बिना सच्चाई जाने राहुल गांधी को ट्रोल कर रहे यूजर्स को भी आड़े हाथों लिया है।

देखें ट्वीट :

स्पष्ट है कि राहुल गांधी को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक था।

दूसरी खबर विदेश से जुड़ी है।

पुतिन को आए हार्ट अटैक से जुड़ी एक खबर इस हफ्ते खूब वायरल हुई। General SVR नाम के एक टेलीग्राम चैनल द्वारा यह दावा किया गया कि पुतिन को उनके बेडरूम में हार्टअटैक आया था। यह न्यूज जल्द ही वायरल भी हो गई क्योंकि मामला रूसी राष्ट्रपति पुतिन से जुड़ा था।

देखें स्क्रीनशॉट –

अन्य एक्स अकाउंट द्वारा किया गया ट्वीट :

पुतिन से जुड़े दावे की पड़ताल के दौरान हमें न्यूज एजेंसी ANI की एक खबर मिली। ANI की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन ने पुतिन के हार्टअटैक से जुड़ी खबर का खंडन करते हुए कहा कि यह दावा निराधार है, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पूरी तरह से स्वस्थ हैं। पढ़ें रिपोर्ट।

ANI द्वारा प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

ANI द्वारा प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

स्पष्ट है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक था।

तीसरी खबर क्रिकेट के मैदान से है।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 18वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रनों से हरा दिया था। इसके बाद एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ। वीडियो में दिखता है कि स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया टीम की जर्सी पहना एक फैन ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगा रहा है।

देखें वीडियो :

वायरल होते इस वीडियो की पड़ताल करने पर हमें इससे जुड़ी खबर इंडिया टुडे समेत कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 19 जनवरी 2021 का ये वीडियो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल टेस्ट मैच का था।

दरअसल, टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर चार मैच की सीरीज 2-1 से जीत ली थी। उसी मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम के एक फैन ने भारतीय समर्थकों के साथ गर्मजोशी से ये नारे लगाए थे।

इससे साफ होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। ये वीडियो 20 अक्टूबर को हुए ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान मैच का नहीं बल्कि जनवरी, 2021 में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए फाइनल टेस्ट मैच का था।

देखें वीडियो :

चौथी खबर राजनीति के गलियारे से है।

पिछले हफ्ते कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 144 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की थी। लिस्ट बाहर आते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं का असंतोष सामने आया। सबसे ज्यादा चर्चा शिवपुरी जिले की कोलारस सीट की हुई जिसे लेकर भाजपा से कांग्रेस में आए विधायक वीरेंद्र रघुवंशी दावेदारी कर रहे थे।

लिस्ट जारी होने के बाद बड़ी संख्या में वीरेंद्र रघुवंशी के समर्थक भोपाल में PCC चीफ कमलनाथ से मिले। पूछा- रघुवंशी को टिकट क्यों नहीं मिला? कमलनाथ ने कहा, ‘आप जाकर दिग्विजय सिंह और जयवर्धन के कपड़े फाड़ो।’

कमलनाथ के कपड़े फाड़ने वाले बयान के बाद जयवर्धन सिंह की फटे कुर्ते वाली फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होना शुरू हो गई। दावा किया गया कि कमलनाथ के कहने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जयवर्धन के घर जाकर उनके कपड़े फाड़ दिए।

वायरल दावे से जुड़े स्क्रीनशॉट।

वायरल दावे से जुड़े स्क्रीनशॉट।

वायरल दावे की पड़ताल करने पर हमें पता चला कि जयवर्धन सिंह की जो तस्वीर वायरल हो रही थी वो अभी की नहीं बल्कि 11 अगस्त 2021 की थी।तब जयवर्धन सिंह ने भोपाल में बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन किया था। उनके साथ हजारों समर्थक भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए थे। इरादा मुख्यमंत्री आवास घेरने का था।

जयवर्धन और उनके समर्थक बैरिकेट्स लांघकर आगे बढ़े तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। इसी बीच जयवर्धन का कुर्ता फट गया था। प्रदर्शन के VIDEO भी सामने आए थे। इससे जुड़ी खबर दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित की थी। पढ़ें खबर

जयवर्धन की इसी पुरानी तस्वीर को कमलनाथ के कपड़े फाड़ो वाले बयान के साथ जोड़कर पोस्ट किया गया था।

दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

स्पष्ट है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा जयवर्धन सिंह का कुर्ता फाड़े जाने का दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक था।

पांचवी खबर मनोरंजन जगत से है।

इजरायल और हमास के आतंकियों के बीच चल रही जंग से जुड़े कई फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन फोटो-वीडियो के साथ अलग-अलग दावे भी किए जा रहे हैं। ऐसे ही एक दावा किया गया कि अक्षय कुमार ने फिलिस्तीन का समर्थन किया है और कहा है कि वहां जो हो रहा है वो गलत है। देखें वीडियो

अक्षय कुमार के फिलिस्तीन को समर्थन देने के दावे से जुड़ा स्क्रीनशॉट।

अक्षय कुमार के फिलिस्तीन को समर्थन देने के दावे से जुड़ा स्क्रीनशॉट।

पड़ताल के दौरान हमें यह वीडियो अक्षय कुमार के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। 03 अक्टूबर 2020 को अपलोड किए गए इस वीडियो में अक्षय कुमार ने बॉलीवुड और ड्रग्स कनेक्शन पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि इंडस्ट्री में भी ड्रग्स प्रॉब्लम है लेकिन पूरी इंडस्ट्री को एक नजर से नहीं देखना चाहिए।

अक्षय कुमार के इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

अक्षय कुमार के इंस्टाग्राम पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

दैनिक भास्कर ने अक्षय कुमार के इस बयान से जुड़ी खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। पढ़ें खबर

दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर का स्क्रीनशॉट।

स्पष्ट है कि अक्षय कुमार के फिलिस्तीन को समर्थन देने का दावा पूरी तरह से गलत और भ्रामक था। अक्षय कुमार ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया था बल्कि उनके पुराने वीडियो को तोड़ मरोड़कर दिखाया गया था।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिसपर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और व्हाट्सएप करें 9201776050

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *