Car Maintenance Tips: आप भी अपनी गाड़ी को रखना चाहते हैं हमेशा मेंटेन? तो फॉलो करें ये आसान 5 टिप्स


Car Tips: हम में से हर किसी का सपना होता है कि अपने पास एक कार हो, ऐसे में लोग मेहनत करते हैं और कई सालों तक पैसे इकट्ठा करते हैं और नई कार लेते हैं, हालांकि कई दफा लोग यूज्ड कार भी खरीदते हैं क्योंकि नई कारें काफी महंगी होती हैं जिसे सब लोग अफोर्ड नहीं कर सकते हैं. ऐसे में गाड़ियों के शौकीन लोग कार को अपने परिवार के फैमिली मेंबर की तरह मानते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने वाले हैं जिससे आपकी गाड़ी हमेशा एकदम नई जैसी मेंटेन बनी रहेगी. इन टिप्स एंड ट्रिक्स को आपको जरूर अपनाना चाहिए. 

फॉलो करें यूजर मैनुअल 

गाड़ी को मेंटेन रखने के लिए पहले कदम के रूप में आपको हमेशा अपनी गाड़ी के साथ मिलने वाले यूजर मैनुअल को फॉलो करना चाहिए. यहां आपको गाड़ी के हर एक पार्ट के बारे में डिटेल में जानकारी मिल जाएगी, जिसमें सेफ्टी फीचर्स, रिमोट कंट्रोल, की, फ्यूल, इंजन ऑयल, टायर, ड्राइविंग एसिस्टेंस सहित सभी इंपोर्टेंट इनफार्मेशन शामिल है. और हां अगर आपके पास यूजर मैनुअल नहीं है, तो इसे कार कंपनी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. 

टायर प्रेशर का रखें ध्यान

कार का टायर गाड़ी का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स में से एक है, इसलिए इसके प्रेशर मेंटेन रखना हमेशा जरूरी है. अगर टायर का प्रेशर सही नहीं होगा तो यह जल्दी खराब हो सकता है और यात्रा के दौरान कभी भी फट भी सकता है. कोशिश करें कि टायर में हमेशा नाइट्रोजन ही भरी जाए. टायर प्रेशर का माइलेज पर भी प्रभाव पड़ता है. 

ऑयल और ऑयल फिल्टर 

एक कार कई छोटे बड़े पुर्जों से मिलकर बनी होती है. कार का इंजन सबसे इंपोर्टेंट पार्ट होता है, जिससे गाड़ी को चलाने के लिए पॉवर मिलती है. इसलिए इसे मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको समय समय पर इंजन ऑयल और ऑयल फिल्टर को चेंज करवाते रहना चाहिए, जिससे इंजन की लाइफ बढ़ाने में मदद मिलती है. 

 इंजन को साफ रखें

इंजन को कार का हार्ट कह सकते हैं आप और आपको इसे मेंटन रखने की जरूरत है. इसे अंदर से साफ रखने के लिए आपको हमेशा अच्छी क्वॉलिटी के ब्रांडेड इंजन ऑयल का ही उसे करना चाहिए. आपको इसे समय-समय पर बाहरी तौर पर भी साफ करना चाहिए. इंजन पर जमी धूल और मलबे के साथ अन्य सभी गंदगी को साफ करने के लिए इंजन क्लीनर का उपयोग करना चाहिए.

साफ रखे इंटिरियर

गाड़ी के एक्सटीरियर के साथ साथ इसके इंटीरियर की सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए. इसकी सफाई के लिए आप एक छोटे कार वैक्यूम क्लीनर का यूज कर सकते हैं. खासकर एयर वेंट, गियर स्टिक बेस और स्टीयरिंग व्हील के नीचे साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें :- टाटा और महिंद्रा लाने वाली हैं दो नई दमदार एसयूवी, इलेक्ट्रिक मॉडल भी है शामिल

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *