पालक से ज्यादा Iron लिए बैठा है ये हरा पत्ता, जल्दी चबाना शुरू करें, नसों में भरेगा खून, पथरी का भी होगा नाश


जब भी आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों या शरीर में खून की कमी पूरी करने के उपायों की बात होती है, तो पालक के पत्तों को इसका सबसे बढ़िया माना जाता है। इसकी वजह यह है कि पालक के पत्तों में Iron की अच्छी मात्रा होती है। पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। इनमें से एक अजवाइन के हरे पत्ते भी हैं।

अजवाइन भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला, जो अपनी बढ़िया सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। अजवाइन की हरी पत्तियां न केवल खाने का स्वाद बढ़ाती हैं बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

अजवाइन के हरे पत्तों में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स आदि सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन हरे पत्तों को खाने से पाचन से जुड़े विकार, मोटापा, खून की कमी, सांस की समस्याएं और किडनी की पथरी जैसे गंभीर विकार से राहत मिल सकती है।

पाचन रहता है दुरुस्त, एसिडिटी का होता है नाश

पाचन रहता है दुरुस्त, एसिडिटी का होता है नाश

NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन (Ref) के अनुसार, अजवाइन की पत्तियां अपने पाचन गुणों के लिए फेमस हैं। इन पत्तियों को चबाने से पाचन एंजाइमों की रिहाई को बढ़ावा मिलता है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है और अपच, गैस और सूजन जैसी सामान्य पाचन समस्याओं से राहत मिलती है। इन पत्तियों में मौजूद अजवायन में एंटी-एसिडिक गुण होते हैं जो पेट के एक्स्ट्रा एसिड को खत्म करने में मदद करते हैं। इन पत्तियों को चबाने से एसिडिटी और सीने में जलन से राहत मिल सकती है।

अजवाइन से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

Ajwain For Diabetes: अजवाइन से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

खून की कमी होती है दूर

खून की कमी होती है दूर

अगर आप आयरन या खून की कमी से जूझ रहे हैं, तो आपको अजवाइन के हरे पत्ते चबाने शुरू कर देने चाहिए। इन हरे पत्तों में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो आपको एनीमिया से बचा सकता है। इसके लिए आप अजवाइन का जूस भी पी सकते हैं।

कफ निकलता है बाहर, साफ होती है सांस की नली

कफ निकलता है बाहर, साफ होती है सांस की नली

अजवाइन की पत्तियों में मौजूद एसेंशियल ऑयल में थाइमोल और कार्वाक्रोल होते हैं, जिनमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। अजवाइन की पत्तियों को चबाने से बलगम को निकालने और श्वसन पथ को आराम देकर खांसी, सर्दी और जमाव जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

कैविटी, सांसों की दुर्गंध से मिलती है राहत

कैविटी, सांसों की दुर्गंध से मिलती है राहत

अजवाइन की पत्तियों के एंटी बैक्टीरियल गुण मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं। इन पत्तियों को चबाने से मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है, जिससे कैविटी, सांसों की दुर्गंध और अन्य मौखिक संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने में सहायक

अजवाइन की पत्तियों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो उन्हें वजन घटाने वाले आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त बनाता है। इन पत्तियों को चबाने से भूख को नियंत्रित करने, तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने और वजन प्रबंधन लक्ष्यों का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

मासिक धर्म दर्द से राहत

मासिक धर्म दर्द से राहत

मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए, अजवाइन की पत्तियां राहत दे सकती हैं। अजवाइन के एंटी-स्पस्मोडिक गुण गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं, जिससे मासिक धर्म के दर्द और परेशानी को संभावित रूप से कम किया जा सकता है।

किडनियों की होती है सफाई, पथरी का होता है नाश

किडनियों की होती है सफाई, पथरी का होता है नाश

अजवाइन की पत्तियों के मूत्रवर्धक गुण मूत्र उत्पादन को बढ़ाते हैं, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अजवाइन की पत्तों को शहद और विनेगर के साथ लेने से किडनी की पथरी को निकालने में मदद मिल सकती है। अजवाइन की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करती हैं। इसके नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत हो सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *