Bhojpuri Gana: तब 26 साल की थीं मोनालिसा, लहरिया लुटा ए राजा गाने पर नाच देख थ‍िएटर में खूब उड़े थे सिक्‍के


भोजपुरी सिनेमा ने साल 2000 के दशक में गजब की पॉपुलैरिटी बटोरी। यह वह दौर था, जब रवि किशन, मनोज तिवारी, दिनेश लाल यादव निरहुआ, पवन सिंह जैसे सितारों ने भोजपुरी के दर्शकों को मनोरंजन की नई सौगात दी। एक तरफ जहां एक्‍टर्स पर्दे पर अपने एक्‍शन से धमाल मचा रहे थे, वहीं कोलकाता से आई अंतरा बिस्‍वास भी पर्दे पर मोनालिसा बनकर दिलों पर राज करने आ गई थीं। मोनालिसा ने भोजपुरी सिनेमा आइटम डांस को नए मुकाम तक पहुंचाया। साल 2008 में रिलीज फिल्‍म ‘प्रतिज्ञा’ में मोनालिसा का एक आइटम सॉन्‍ग है ‘लहरिया लुटा ए राजा’, यह उन गीतों में से है, जिसे देख सिनेमाघरों में जमकर सीटियां बजीं, सिक्‍के उछाले गए।

सुशील कुमार उपाध्‍याय के डायरेक्‍शन में बनी फिल्‍म ‘प्रतिज्ञा’ में पवन सिंह, दिनेश लाल यादव निरहुआ, पाखी हेगड़े, सोनाली जोशी और मोनालिसा के साथ कुणाल सिंह जैसे सितारे थे। फिल्‍म तो सुपरहिट थी ही, इसके गानों ने भी खूब धमाल मचाया था। ‘लहरिया लुटा ए राजा’ गाना इसलिए भी बम्‍पर हिट हुआ कि इसमें भोजपुरी लोकगीत की खनक है। इसे सुनकर गांव में ढोल की थाप पर बनने वाले गीतों सा सुकून मिलता है। इस गाने को ‘इश्‍तार भोजपुरी’ के यूट्यूब चैनल पर 4 साल में 90 म‍िलिय‍न बार देखा जा चुका है।

इंदु सोनाली की आवाज से सजे इस गीत के बोल गीतकार विनय बिहारी ने लिखे हैं, ज‍बकि संगीत से सजाया है राजेश रजनीश ने। फिल्‍म की कहानी में भैरव है, जो अपने भाई हरनाम की गर्भवती बीवी के चरित्र पर सवाल उठाता है और उसे घर से बाहर निकाल देता है। कई साल बाद हरनाम का बेटा अपनी मां पर हुए अत्याचारों का बदला लेने के लिए लौटता है। यह फिल्‍म यूट्यूब पर उपलब्‍ध है।

यहां देख‍िए, पवन स‍िंह और मोनाल‍िसा का सुपरहिट गाना ‘जगहे पे जाता’


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *