इतना मुश्किल भी नहीं डायबिटीज का इलाज, एक्सपर्ट के 6 उपाय हमेशा कंट्रोल रखेंगे Blood Sugar


डायबिटीज एक गंभीर और लाइलाज बीमारी है जो तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। भारत में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज हैं, जिस वजह से देश को डायबिटीज की कैपिटल कहा जाता है। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर अनकंट्रोल हो जाता है जिससे आपको ज्यादा प्यास लगना, पेशाब आना, घाव या जख्म का जल्दी ठीक नहीं होना, थकान-कमजोरी और बीमार जैसा महसूस होना आदि लक्षण महसूस हो सकते हैं।

डायबिटीज की रोकथाम के उपाय क्या हैं? डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेना और हेल्दी लाइफस्टाइल जीना बहुत जरूरी है। ऐसा करके आप ब्लड शुगर के लक्षणों को मैनेज कर सकते हैं और कंडीशन को समय से पहले खराब होने से बचा सकते हैं। हम आपको एक्सपर्ट्स द्वारा बताए कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिनके जरिए आप डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं।

हेल्दी डाइट है जरूरी
फिटनेस ट्रेनर चित्रेश कोंगारामपिल्ली नटेसन के अनुसार, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेना और साथ में फिटनेस का ध्यान रखना दोनों जरूरी हैं। आपको अपने खाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स का ध्यान रखना चाहिए ताकि एनर्जी लेवल को कंट्रोल किया जा सके और समग्र कल्याण में सुधार किया जा सके।

c4

एक्सरसाइज का भी रखें ध्यान
चित्रेश के अनुसार, डायबिटीज के साथ जीवन की चुनौतियों का सामना कर रहे व्यक्तियों के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से न केवल फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है। यह इंसुलिन रेसिस्टेंट में सुधार करने और वजन कंट्रोल करने में भी सहायक है।

खाने में हेल्दी फैट करें शामिल
डॉ। अनिल भोरास्‍कर, सीनियर डायबीटोलॉजिस्‍ट, एसएल रहेजा हॉस्पिटल, माहिम के अनुसार, हेल्दी डाइट के जरिए डायबिटीज को बेहतर तरीके से कंट्रोल करने और रिवर्स करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए कार्बोहाइड्रेट खाना कम करें और सेहतमंद फैट्स खाएं, जिनमें ओमेगा 6 फैटी एसिड्स से ज्‍यादा ओमेगा 3 फैटी एसिड्स हों। ज्‍यादा तले-भुने, पैकेज्‍ड या प्रोसेस्‍ड फूड आइटम्‍स, मैदा, बेकरी उत्‍पाद और ज्‍यादा एनर्जी वाले ड्रिंक्‍स से बचें।

मोटापा कम करें
खासकर बच्‍चे मोटापे से बचने के लिये अपनी डाइट में बाजरा, ज्वार जैसे मोटे अनाज, पत्‍तेदार सब्जियां और अंकुरित चीजें शामिल कर सकते हैं, क्‍योंकि मोटापे से डायबिटीज और दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा, हर दिन मुट्ठीभर नट्स भी खाएं। गूदेदार फलों के बजाए फाइबर वाले फल खाएं और फ्रूट जूस पीने की जगह साबुत फल खाएं।

b4

त्‍वचा, दांतों, आंखों की देखभाल करें
अपने हृदय और श्‍वसन-तंत्र की सेहत में सुधार करें और अपनी त्‍वचा, दांतों, आंखों और पैरों की देखभाल करें। ध्यान रहे कि डायबिटीज से होने वाली सभी परेशानियों को जल्‍दी निदान से रोका जा सकता है। इसलिये समय-समय पर अपने डॉक्‍टर से सलाह लेते रहें और नियमित रूप से खून की जांच करवाएं।

जागरूकता भी है जरूरी
जनरल फिजिशियन डॉक्टर प्रसंग भारद्वाज के अनुसार, इस बीमारी से निपटने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करनी चाहिए और और अधिक लोगों को इसके बारे में जागरूक करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि हर कोई बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त कर सके, ताकि वह इस बीमारी के साथ सफलतापूर्वक संघर्ष कर सकें। इसके लिए व्यायाम, तनाव प्रबंधन, शराब की मात्रा की रोकथाम, नींद, और धूम्रपान को छोड़ने के साथ-साथ, डॉक्टर के सुझावों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है।

इन 5 चीज़ों को खाली पेट खाकर करें अपनी शुगर कंट्रोल, देखें वीडियो

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *