भारत में मिलने वाले बेस्ट एलईडी टीवी से कीजिए मनोरंजन का डोज दोगुना


बेस्ट LED TVs

अब एलईडी टीवी कई तरह के फंक्शन और फीचर के साथ अवेलेबल हैं। इनमें से आपकी जरूरतों के हिसाब से बेस्ट एलईडी टीवी कौन सा होगा? इसको खरीदने में बजट तो नहीं बिगड़ जाएगा? साइज कौन सा सही रहेगा, जैसे सवालों के जवाब हमने इस आर्टिकल में दिए हैं।
एलईडी टीवी अब कई जरूरतों का ध्यान रखकर डिजाइन किए जाते हैं और ड्यूरेबल भी होते हैं। इनमें इन-बिल्ट वाई-फाई से ईजी कनेक्टिविटी, प्री इंस्टाल ओटीटी प्लेटफॉर्म, वॉइस कंट्रोल, एक्सेसबिलिटी कमांड, वाइब्रेंट पिक्चर क्वालिटी और अल्ट्रा एचडी मोड वाले जैसे खास फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।
इन टीवी की पिक्चर क्वालिटी जाननी हो या साउंड आउटपुट, कीमत को लेकर परेशान हैं या फिर ब्रांड को लेकर कन्फ्यूजन है तो आप सही जगह पर हैं। स्मार्ट फीचर वाले बेस्ट एलईडी टीवी की लिस्ट तैयार है, आप भी जानिए और बेस्ट टीवी खरीद लीजिए।

बेस्ट एलईडी टीवी की लिस्ट

REDMI 80 cm 5A Series

REDMI 80 cm 5A Series

रेडमी टेलीविजन की दुनिया में एक जानामाना नाम बन चुका है। इसमें एलईडी टीवी की बड़ी रेंज दी जाती हैं। इस टीवी में ग्राहकों को कई फीचर मिल रहे हैं जैसे आईएमडीबी इंटीग्रेशन के साथ पैचवॉल 4, पैरेंटल लॉक के साथ किड्स मोड, 90+फ्री लाइव चैनल, प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी+हॉटस्टार।
इस टीवी में 1366 x 768 का रेजोल्यूशन और 60 हर्ट्स का रिफ्रेश रेट दिया जा रहा है। इसमें 2 एचडीएमआई पोर्ट और 2 यूएसबी पोर्ट हैं। इस टीवी में गेमिंग कंसोल ब्लू रे प्लेयर की कनेक्टिविटी के लिए भी पोर्ट है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिल जाती है।

OnePlus 80 cm Y Series

OnePlus 80 cm Y Series

अगर टीवी खरीदने की सोच रहे हैं तो वन प्लस के इस टीवी को जरूर देखिएगा। यह एलईडी टीवी 24 वॉट के साउंड आउटपुट के लिए जाना जाता है। इसमें हाई कनेक्टिविटी, 2 एचडीएमआई पोर्ट और 2 यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर हैं।
इस टीवी में गेमिंग कंसोल ब्लू-रे प्लेयर को कनेक्ट करने के लिए भी पोर्ट है। इन बेहतरीन फीचर्स के साथ यह टीवी स्मार्ट फीचर से भी लैस है।
इस टीवी में आपको वॉइस असिस्ट और क्रोमकास्ट जैसे स्मार्ट फीचर मिलेंगे। यह एक एंडरॉइड टीवी भी है। इसमें एचडी-रेडी 1366 x 768 का रेजोल्यूशन है और 60 हर्ट्स का रिफ्रेश रेट भी।

LG 43-inches 4K Ultra HD LED TV

LG 43-inches 4K Ultra HD LED TV

एलजी के इस टीवी में 60 हर्ट्स का रिफ्रेश रेट और अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन भी है। इसमें 178-डिग्री का व्यूइंग एंगल मिलता है और यह अपनी बेहतरीन साउंड क्वालिटी के लिए भी जाना जाता है। इसमें 20 वॉट का साउंड आउटपुट भी मिलता है। इस टीवी में बढ़िया पिक्चर क्वालिटी के लिए 4K अपस्केलर के साथ alpha5 Gen5 AI प्रोसेसर है। इसमें गूगल वॉइस असिस्टेंट, एलजी वेबओएस, स्मार्ट रिमोट और ऐप जैसे प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, सोनी लिव, हॉटस्टार और Zee5 भी हैं।

Samsung 138 cm (55 inches) Crystal 4K Neo Series Ultra HD Smart LED TV

Samsung 138 cm (55 inches) Crystal 4K Neo Series Ultra HD Smart LED TV

करीब 11 किलोग्राम वजन का यह एलईडी 4K रेजोल्यूशन और 50 हर्ट्स के रिफ्रेश रेट के साथ आता है। इसमें 7.4 x 123.1 x 71.3 डायमेंशन है और नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, Zee5 जैसे ऐप भी। इस टीवी में स्पेशल फीचर भी हैं जैसे वॉइस असिस्टेंट, स्मार्ट रिमोट, यूनिवर्सल गाइड, पीसी मोड, स्क्रीन मिररिंग, टैप व्यू और क्रिस्टल प्रोसेसर। इसमें अल्ट्रा एचडी डिस्प्ले, एचडीआर 10+ और 1 बिलियन कलर भी मिल जाते हैं। इससे सेटटॉप बॉक्स कनेक्ट करने के लिए 3 एचडीएमआई पोर्ट और 1 यूएसबी पोर्ट भी है।

Sony Bravia 139 cm Ultra HD LED Tv

Sony Bravia 139 cm Ultra HD LED Tv

एलईडी टीवी के मामले में सोनी एक बड़ा ब्रांड है। यह ग्राहकों को गूगल टीवी, एप्पल एयरप्ले, एलेक्सा आईएमडीबी इंटीग्रेशन, पैरेंटल लॉक के साथ किड्स मोड, 90+फ्री लाइव चैनल, प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स और डिज्नी+हॉटस्टार का फीचर भी देता है। इसमें 3840 x 2160 का रेजोल्यूशन और 60 हर्ट्स का रिफ्रेश रेट भी है। इस टीवी में गेमिंग कंसोल ब्लू-रे प्लेयर, 3 एचडीएमआई पोर्ट और 2 यूएसबी पोर्ट हैं। इस टीवी में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दी जा रही है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल: बेस्ट एलईडी टीवी

  1. किस ब्रांड में सबसे अच्छे एलईडी टीवी ऑफर किए जाते हैं?
    सैमसंग, सोनी, एमआई, अमेजनबेसिक और वनप्लस जैसे ब्रांड कई तरह के एलईडी टीवी ऑफर करते हैं। आप अपनी जरूरतों के हिसाब से बेस्ट टीवी खरीद सकते हैं।
  2. एलईडी टीवी का चुनाव करते हुए हमें कौन से फीचर देखने चाहिए?
    एलईडी टीवी कई फीचर का पैकेज होता है। आपको रिफ्रेश रेट, कनेक्टिविटी फीचर, रेजोल्यूशन पर ध्यान देना होगा।
  3. बेडरूम के लिए एलईडी का परफेक्ट साइज़ क्या होना चाहिए?
    32 इंच का एलईडी टीवी बेडरूम के लिए परफेक्ट होता है लेकिन आप अपनी जरूरत और पसंद के हिसाब से साइज का चुनाव कर सकते हैं।
  4. एलईडी टीवी कितने सालों तक चलते हैं?
    एलईडी टीवी का लाइफस्पैन आमतौर पर करीब 7 साल होता है। लेकिन अगर आप टीवी का रखरखाव कर रहे हैं और इसको कम ही देखते हैं तो यह कुछ और सालों तक भी चल सकता है।
  5. क्या एलईडी टीवी ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी की खपत करते हैं?
    एक 24 इंच का सीआरटी टीवी 75-95 वॉट बिजली की प्रति घंटे खपत करता है। जबकि इसी साइज का एलईडी टीवी इसकी एक तिहाई बिजली की ही खपत करता है। 50-इंच टीवी तक के प्लाज्मा टीवी में 150-200 वॉट बिजली की खपत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *