Delhi: DDA पार्कों के कायाकल्प की तैयारी, युवाओं के स्किल डेवलपमेंट से जुड़ी गतिविधियों पर होगा फोकस


Delhi News: आम तौर पर पार्क का नाम सुनते ही लोगों के जहन में पार्क के टहलते या वर्जिश करते लोगों की तस्वीर उभर आती है. लेकिन अब राजधानी दिल्ली स्थित दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के पार्कों का कायाकल्प कर DDA पार्कों में ऐसी सुविधाओं को मुहैया करावने की तैयारी में है, जो लोगों के मनोरंजन के साथ स्किल डेवलपमेंट में भी अपना योगदान दे सके. इसके लिए DDA ने फिलहाल सात ऐसे पार्कों की पहचान की है, जहां एडवेंचर और स्किल डेवलपमेंट से जुड़े गतिविधियों वाले सुविधाओं को स्थापित कर पार्कों का कायाकल्प किया जाएगा. DDA की इस योजना से दिल्ली आए लोगों के लिए अहम पार्क और भी ज्यादा उपयोगी हो जाएगा.

इन सात पार्कों से होगी योजना की शुरुआत

DDA ने जिन पाकों का कायाकल्प करने का की योजना बनाई है, उनमें वसंत विहार की वसंत वाटिका, द्वारका सेक्टर 6 का पार्क, लेडी श्रीराम कॉलेज के पास डीडीए पार्क, जनकपुरी का डिस्ट्रिक्ट पार्क, रोहिणी का स्वर्ण जयंती पार्क, शास्त्री पार्क इलाके का गुलाबी बाग और पश्चिम विहार जिला पार्क शामिल हैं. इन पार्कों में में कमांडो नेट, रॉक क्लाइम्बिंग, रोप, ब्रिज, आर्चरी और एयर राइफल शूटिंग जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी. ताकि खास तौर पर युवाओं में स्किल डेवलपमेंट और एडवेंचर के प्रति समझ विकसित हो सके. यह सुविधाएं बच्चों और व्यस्क दोनों के लिए होंगी. इसके लिए DDA अपने बड़े पाकों में स्किल डेवलपमेंट जोन बनाने की योजना पर काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: गोपाल राय बोले, दिल्ली की AQI में अगले दो-तीन दिनों में सुधार होने की उम्मीद

पार्कों में मिलेंगी ये सुविधाएं

बताया जाता है कि इसके लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOE) जारी कर दिए हैं. DDA के मुताबिक इस सुविधा को प्राइवेट एजेंसी के माध्यम से लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा और वे एजेंसी ही इसे ऑपरेट और मेंटेन भी करेगी. DDA के अनुसार इन पाकों में प्रोफेशनल रॉक क्लाइंबिंग और रैंपलिंग वॉल्स, मल्टीपल एक्टिविटी टावर, स्काई कोस्टर, स्लिंगशॉट, पेंटबॉल, बंजी जंपिंग, जिप लाइनिंग, फ्री फॉल, स्कैड्स डाइव सिस्टम और किड्स इनफ्लैटेबल जोन उपलब्ध होगा. एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के अनुसार अन्य किसी एक्टिविटी के लिए एजेंसी भी प्रस्ताव दे सकती है.

आर्म्ड फोर्स और स्पोर्ट्स की तैयारियों में मिलेगी मदद

डीडीए अधिकारी के मुताबिक जिन पार्कों में काफी स्थान है, उन जगहों पर ही यह सुविधाएं विकसित की जा सकती हैं. अधिकारी के अनुसार युवाओं को आगे बढ़ने का मौका देने के साथ ही हर वर्ग के लोगों को मनोरंजन भी दिया जाए, इसी विचार के तहत यह योजना तैयार की जा रही है. शारीरिक प्रशिक्षण को ध्यान में रखकर यह सुविधाएं शुरू की जाएंगी. इससे युवाओं को आर्म्ड फोर्स में जाने की तैयारी करने और स्पोर्ट्स फील्ड में करियर बनाने की तैयारियों में काफी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि अगले दो-तीन महीनों में इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स *T&C Apply


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *