शरीर से Calcium चूस लेती हैं 5 गंदी आदतें, कभी भी गिर सकता है ढांचा


आपको पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे पर टिका है। हड्डियों में किसी भी तरह की कमजोरी या खराबी आपकी पूरी सेहत को ले डूबेगी। अगर आपको हमेशा थकान, कमजोरी हड्डियों में दर्द, चलने-फिरने में कठिनाई, बालों और नाखूनों का कमजोर होना, कोई भी काम करने में परेशानी, जोड़ों या कमर में दर्द, देखने में परेशानी आदि लक्षण महसूस होते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। यह एक ऐसा जूरी पोषक तत्व है, जो हड्डियों और दांतों को ताकत देने के अलावा मांसपेशियों के कामकाज को बढ़ावा देने, हार्मोन बनाना, दिल के कामकाज को बेहतर बनाना, ब्लड शुगर को बैलेंस करना करने का भी काम करता है।

कैल्शियम की कमी कैसे पूरी करें? दूध, पनीर और हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां आदि में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। बहुत से लोग हैं, जो इन चीजों का खूब सेवन करते हैं लेकिन फिर भी उनके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है। डायटीशियन हीना गुप्ता बता रही हैं कि इसकी क्या वजह हो सकती है और आपको कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए किन-किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम वाली चीजें खाने के बावजूद शरीर में इसकी कमी होने की वजह

कैल्शियम वाली चीजें खाने के बावजूद शरीर में इसकी कमी होने की वजह
  • बहुत अधिक फाइबर खाना
  • अधिक मात्रा में हरी पत्तेदार सब्जियां खाना
  • बहुत अधिक चाय/कॉफी/सोडा ड्रिंक पीना
  • अधिक नमकीन भोजन का सेवन करना
  • शरीर में विटामिन डी की कमी
  • स्मोकिंग करना

कैल्शियम रिच फूड्स (Calcium Rich Foods)

डेयरी उत्पाद और मछली

डेयरी उत्पाद और मछली

दूध, दही और पनीर जैसे उत्पाद कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इसके सबसे अच्छे अवशोषित स्रोत भी होते हैं। मछली जैसे भोजन, विशेष रूप से सूखी मछली और अन्य समुद्री खाद्य पदार्थ पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्रदान करते हैं।

​इन टेस्टी फूड्स से अपनी डायट में शामिल करें Calcium

इन टेस्टी फूड्स से अपनी डायट में करें Calcium Intake, देखें वीडियो

अंजीर और सोयाबीन

अंजीर और सोयाबीन

दो अंजीर में लगभग 27 मिलीग्राम होता है। नैचुरल स्वीटनर के रूप में यह फल शुगर का भी एक बढ़िया स्रोत है। इसी तरह सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थ जैसे सोयामिल्क, टोफू आदि कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं।

गहरी हरी, पत्तेदार सब्जियां

गहरी हरी, पत्तेदार सब्जियां

पका हुआ केल, पालक और कोलार्ड साग सभी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। हैरानी की बात यह है कि पके हुए केल में दूध की तुलना में प्रति सेवन अधिक कैल्शियम होता है।

ब्रोकोली और संतरा

ब्रोकोली और संतरा

एक कप कच्ची ब्रोकली में लगभग 35 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। पकी हुई ब्रोकोली की समान मात्रा में 76 मिलीग्राम होता है। इसी तरह एक पूरे संतरे में लगभग 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो इसे सबसे अधिक कैल्शियम युक्त फलों में से एक बनाता है।

सीड्स

सीड्स

कई बीज कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं, खसखस, कद्दू, तिल, अजवाइन और चिया के बीजों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। दो बड़े चम्मच चिया बीज में आपके आरडीए का लगभग 14% कैल्शियम होता है। बेहतर कैल्शियम अवशोषण के लिए अपने आप को कम से कम 20 मिनट तक धूप में रहने देना न भूलें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *