3.5 mgdL से एक पॉइंट भी ऊपर नहीं बढ़ेगा यूरिक एसिड, खाना शुरू करें जमीन से निकली ये 6 सब्जी


यूरिक एसिड (Uric Acid) एक गंदा पदार्थ है, जो गाउट जैसी गंभीर समस्या का कारण बनता है। यह रोजाना सेवन किए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाया पाए जाने वाले प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने से बनता है।

जब यह बाहर निकल पाता है, तो यह क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे दर्द और सूजन होती है। खाने-पीने में बदलाव करके आप यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं।

यूरिक एसिड को खत्म करने और गाउट जैसी पीड़ादायक समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में जड़ वाली सब्जियां शामिल कर सकते हैं। ठंड का मौसम है और इस दौरान खूब जड़ वाली सब्जियां मिलती हैं। न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार चलिए जानते हैं कि आपको ऐसे में किन-किन जड़ वाली सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

चुकंदर
एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर चुकंदर की सब्जी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। चुकंदर में नैचुरल शुगर कम होती है, जिससे यह यूरिक एसिड से पीड़ितों के लिए एक बढ़िया सब्जी है।

गाजर
गाजर बीटा-कैरोटीन, फाइबर और विभिन्न विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। इनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है और इन्हें यूरिक एसिड के लिए बढ़िया खाद्य पदार्थ माना जाता है।

मूली
मूली में प्यूरीन की मात्रा कम होती है और इसका इस्तेमाल आप सब्जी और सलाद के रूप में कर सकते हैं। इस सब्जी में फाइबर और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

शकरकंद
सर्दियों के मौसम में शकरकंद की खूब पैदावार होती है और यह एक पौष्टिक, कम प्यूरीन वाली सब्जी है। इसके अलावा मूली में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इस सब्जी में विटामिन और मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं।

शलजम
शलजम में प्यूरीन की मात्रा कम होती है और इसका उपयोग कई तरह की डिश बनाने में किया जा सकता है। अगर बात करें पोषक तत्वों की तो यह सब्जी आयरन और कैल्शियम का एक बढ़िया स्रोत है।

लहसुन
लहसुन एक पारंपरिक जड़ वाली सब्जी नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल विभिन्न सब्जियों को स्वाद देने के लिए किया जाता है। लहसुन में एलिसिन नामक तत्व होता है, जो इसकी सबसे बड़ी ताकत जिसमें सूजनरोधी गुण होते हैं।

5 Tips To Reduce Uric Acid : यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान तरीके

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *