वैलेंटाइन्स डे के दिन पैदा हुई एक्ट्रेस, हर फिल्म के एक्टर-डायरेक्टर से जुड़ा नाम, दिल की बीमारी ने ले ली जान, पहचाना?


मुंबईः सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है, जहां मनोरंजन से लेकर जानकारी तक सब आसानी से मिलता है. कई बार सोशल मीडिया पर आपने बॉलीवुड सितारों की वो तस्वीरें भी देखी होंगी, जो शायद ही पहले कभी देखी हों. ऐसे ही एक अभिनेत्री की तस्वीर इन दिनों हर तरफ छाई हुई है. खास बात तो ये है कि इस ब्लैक एंड व्हाइट फोटो में जो बच्ची नजर आ रही है उसकी गिनती देश की ही नहीं दुनिया की भी सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में होती है और ये अपने जमाने की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं. वो एक्ट्रेस जिन्हें उनके दौर में आई कोई अभिनेत्री टक्कर नहीं दे पाई. ये हिंदी सिनेमा की पहली अभिनेत्री थीं, जिनका अपना पर्सनल बॉडीगार्ड भी था. इनके स्टारडम के आगे बड़े-बड़े स्टार का स्टारडम फीका था.

लेकिन, 14 साल की उम्र में ही फिल्मों में डेब्यू करने वाली ये अभिनेत्री जब मात्र 36 साल की थी इस दुनिया को अलविदा कह गई. अपने 20 साल के करियर में इन्होंने 60 ही फिल्मों में काम किया और अचानक इनका निधन हो गया. अगर आप अब भी इस बच्ची को नहीं पहचान पाए हैं तो हम आपको बता दें मासूम से चेहरे और प्यारी सी मुस्कान वाली ये बच्ची कोई और नहीं मधुबाला हैं, जिनका जन्म वैलेंटाइन्स डे के दिन यानी 14 फरवरी को हुआ था. 14 फरवरी 1933 में जन्मीं मधुबाला जब 36 साल की थीं उन्होंने अपने जन्मदिन के 9 दिन बाद 23 फरवरी 1969 को अपनी आखिरी सांस ली.

वैसे तो मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां था, लेकिन जब उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की तो अभिनेत्री देविका रानी ने उन्हें मधुबाला नाम दिया, जिसके बाद वह इसी नाम से पहचानी गईं. जब मधुबाला 14 साल की थीं, उन्होंने ‘नील कमल’ में राज कपूर जैसे सुपरस्टार के साथ काम किया. फिल्म में उनकी सुंदरता देखकर हर कोई उनका दीवाना हो गया. कई एक्टर-डायरेक्टर भी मधुबाला की खूबसूरती पर दिल हार बैठे.

पांच भाई-बहनों में मधुबाला पांचवे नंबर की संतान थीं. एक बेहद रूढ़ीवादी परिवार से होने के चलते उनके लिए फिल्मों में काम करने की राह आसान नहीं थी, क्योंकि उनके पिता ना तो उनकी पढ़ाई और ना ही फिल्मों में काम करने के समर्थन में थे. लेकिन, मधुबाला बचपन से ही अभिनय करना चाहती थीं और उन्होंने अपने लिए ये राह खुद बनाई भी. उन्होंने कई फिल्मों में ऐसे किरदार निभाए, जिनकी फिल्म के आखिरी में मौत हो जाती है. इसके चलते उन्हें ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी’ का भी नाम दिया गया और उनकी खुद की पर्सनल लाइफ में भी कुछ ऐसा ही हुआ.

kamal haasan, dilip kumar, kamal haasan favorite movies, kamal haasan dilip kumar, kamal haasan watched mugal e azam, mugal e azam details, when kamal met dilip kumar, bollywood news, kamal haasan career, kamal haasan age, kamal haasan birthday, south cinema, ganga jamuna movie

मधुबाला को जिंदगी जीने के लिए सिर्फ 36 साल मिले.

वैसे तो मधुबाला ने कई यादगार फिल्मों में काम किया, लेकिन दिलीप कुमार के साथ आई ‘मुग़ल-ए-आजम’ उनके करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म मानी जाती है. मधुबाला अपनी खूबसूरती के लिए तो चर्चा में थीं ही साथ ही अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियों में रहीं. उनका नाम उनकी हर फिल्म के एक्टर-डायरेक्टर से जोड़ा जाता था. मधुबाला जब 36 साल की थीं दिल की बीमारी के चलते उनकी मौत हो गई.

Tags: Bollywood, Bollywood actress, Entertainment, Madhubala


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *