जरूरत की खबर-सर्दी में एक्सीडेंट से बचाएंगी ये 15 बातें: धुंध-कोहरे में कार चलाते समय 10 टिप्स गांठ बांध लें, सफर होगा सुरक्षित


  • Hindi News
  • Lifestyle
  • Car Driving In Winter Safety Tips And Maintenance Tips सर्दियों में ड्राइविंग करते समय कौन सी सेफ्टी टिप्स का ध्यान रखना चाहिए।

30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट टीम के सुपरहिट गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वर्ल्डकप में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं अब एक बार फिर शमी ने लोगों का दिल जीत लिया है।

दरअसल शमी ने नैनीताल में हुए कार एक्सीडेंट में फंसे लोगों की जान बचाई है। जिन लोगों को एक्सीडेंट हुआ उनकी कार नैनीताल के पास एक पहाड़ी सड़क से नीचे गिर गई। उसी समय शमी में अपनी कार से एक्सीडेंट होते हुए देखा। देखते ही वो लोगों को बचाने के लिए भागे।

शमी ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसका वीडियो भी शेयर किया है। कैप्शन में लिखा है कि मैं किसी की जान बचाकर बहुत खुश हूं।

ये तो रही बात पहाड़ों से गाड़ी फिसलने की, लेकिन इसके अलावा भारत में सर्दी के मौसम में घूमना लोग काफी पसंद करते हैं। वीकेंड पर अपनी कार से ही ट्रैवल करने का प्लान करते हैं। लेकिन धुंध और कोहरे की वजह से विजिबिलिटी न होने आए दिन एक्सीडेंट होते हैं। ऐसे में इस मौसम में कार ड्राइविंग के दौरान जरा सी लापरवाही जानलेवा भी साबित हो सकती है। इससे हटकर देखा जाए तो सर्दियों में कई बार गाड़ी चलते-चलते रास्ते में बंद हो जाती है। यहां तक बैटरी भी डेड हो जाती है। स्टार्ट करने में धक्का लगाने से लेकर काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अगर आप भी इस मौसम में लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो कार ड्राइव करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये समझ लीजे। साथ ही कार की बैटरी डेड न हो, इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ये भी जान लेते हैं।

ऊपर क्रिएटिव के एक-एक पॉइंट्स को अब डीटेल में समझते हैं-

1. कार के फॉग लैम्प: अगर फॉग लैम्प सही से काम नहीं कर रहे हैं तब उन्हें सही करवा लें। अगर कार में फॉग लैम्प नहीं हैं तब उसे फिक्स करवा लें। सर्दी में जब धुंध और कोहरा पड़ने पर फॉग लैम्प बहुत काम के साबित होते हैं।

2. वाइपर को चेक करें: अगर कार के वाइपर की रबड़ थोड़ी सी भी खराब हो रही है, तब उसे चेंज करा लें। सर्दी में जब फॉग होता है या फिर ओस गिरती है, तब वाइपर विंडशील्ड को साफ करते हैं।

3. डिफॉगर: सर्दी में अगर बाहर धुंध ज्यादा है और कार में डिफॉगर है, तब उसे जरूर यूज करें। डिफॉगर ग्लास पर हीट जनरेट करता है जिससे ग्लास का मॉइश्चर खत्म होता है।

4. टायर प्रेशर: टायर का प्रेशर ओवर नहीं होना चाहिए। यानी टायर में हवा बिल्कुल ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ठंड में ज्यादा नमी की वजह से सड़कें पूरी तरह सूखी नहीं होती हैं। ऐसे में गाड़ी की स्पीड ज्यादा होने पर और अचानक से ब्रेक लगाना पड़े, तब कार के स्किड होना का खतरा ज्यादा रहता है। क्योंकि सर्दी में टायरों की रबर थोड़ी सिकुड़ जाती है। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि अगर टायर ज्यादा घिस गए हैं तो उन्हें तुरंत ही बदलवा लें।

5. इमरजेंसी इंडिकेटर के इस्तेमाल से बचें: बारिश के मौसम की तरह सर्दी में भी इमरजेंसी इंडिकेटर ऑन करने से बचना चाहिए। इसका सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि गाड़ी मोड़ते समय आप इंडिकेटर का इस्तेमाल नहीं कर पाते। ऐसे में पीछे या आगे से आ रही गाड़ी से एक्सीडेंट होने का रिस्क बन रहता है। इसकी जगह हेडलाइट का इस्तेमाल करना चाहिए।

6. इंजन को गर्म होने दें: जब भी कार स्टार्ट करें तो 5 मिनट तक इंजन को गर्म होने दें। इस दौरान एक्सीलरेटर का इस्तेमाल न करें। खासकर तब जब आपकी गाड़ी में डीजल इंजन है, तब तो उसे 5 मिनट तक स्टार्ट जरूर रखें।

7. बैटरी चार्ज: कार की बैटरी अगर पुरानी हो चुकी है वे सर्दी में प्रॉब्लम कर सकती है। क्योंकि कार बैटरी से स्टार्ट होती है। इसलिए बैटरी चेंज कराएं। वहीं अगर आप अपनी कार डेली नहीं चलाते तो कम से कम हर 3 दिन में एक बार 5 से 6 किलोमीटर जरूर चलाएं।

8. एंटी फॉगिंग एलिमेंट: सर्दी में कार के अंदर फॉग आना आम बात है। इसे दूर करने के लिए एंटी फॉगिंग स्प्रे, सिलिका जेल जैसे किसी एलिमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें तो कपड़े की छोटी पोटली में चावल भरकर भी रख सकते हैं। इससे कार के अंदर फॉग की परेशानी दूर होगी।

9. एसी: विंडशील्ड के मॉइश्चर को हटाने के थोड़ी देर के लिए एसी चलाएं। ये सबसे बेस्ट तरीका है। अगर कार में ज्यादा लोग हैं तब उनकी बॉडी टेम्प्रेचर से कार के अंदर का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है। ऐसे में अगर कार के बाहर का टेम्प्रेचर 8 से 10 डिग्री है, तब एसी का टेम्प्रेचर 18 से 20 डिग्री तक कर सकते हैं। गलती से भी भाप हटाने के लिए हीटर का इस्तेमाल न करें।

10. लो विस्कोसिटी ऑयल: अगर आपके एरिया में सर्दी ज्यादा है तब लो विस्कोसिटी इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। खासकर पहाड़ों में जाने पर W-30 या 0w-30 इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें। ये ऑयल इंजन का काफी स्मूद रखते हैं। पहाड़ों में रहने पर गाड़ी का इंजन गर्म जरूर करना चाहिए, ये ब्रेक के लिए भी जरूरी होता है।

ठंड में धुंधला न दिखें, इसलिए ध्यान रखें ये बात

ठंड में अच्छी विजिबिलिटी पाने के लिए गाड़ी के सभी खिड़कियों, दरवाजों, शीशों और सभी लाइट्स (हेडलाइट्स, टेल-लाइट्स, फॉग लैंप्स और अन्य) को हमेशा अच्छी तरह साफ रखें। हो सके तो इसके लिए किसी अच्छे ग्लास क्लीनर और गुनगुने पानी का उपयोग करें।

सर्दियों में कार अक्सर चलते-चलते बंद हो जाती है। स्टार्ट करने के लिए धक्का तक लगाना पड़ता है, बैटरी ठंडी पड़ जाती है। इससे बचने के लिए हम कुछ जरुरी टिप्स बता रहे हैं जिससे आप बेवजह परेशान होने से बचे रहें।

कार में धक्का नहीं लगाना पड़ेगा, सर्दी में बैटरी का रखें ध्यान

सर्विसिंग समय पर कराएं: गाड़ी की सर्विसिंग हर गाड़ी की सबसे बेसिक जरूरत है। इसलिए रेगुलर सर्विसिंग करवाएं। कार के बाहर और अंदर की सभी लाइटें, वाइपर ब्लेड, इंजन, ब्रेक, ब्रेक पैड की जांच करें। साथ ही ब्रेक कैलीपर्स को साफ और ग्रीस भी करवाएं।

वोल्टेज चेक करवाएं: अगर कार ज्यादा नहीं चलाते हैं, बहुत दिनों में यूज में लाते हैं तो जाहिर सी बात है कि इसकी बैटरी बार-बार डिस्चार्ज होगी। इससे बैटरी अच्छी परफॉरमेंस नहीं करती है। इसलिए पहले बैटरी की कंडीशन देखना जरुरी है। इसके लिए वोल्टेज टेस्ट कराएं। जिससे बैटरी की कंडीशन के बारे में पता चल जाएगा। जरुरत होने पर इसे एक बार प्रॉपर चार्जिंग कराएं। जिससे बैटरी की परफॉरमेंस बढ़ जाती है।

चार्जिंग सिस्टम में खराबी: अगर आपकी कार ठीक-ठाक चल रही है, इसके बाद भी बैटरी ठीक से चार्ज नहीं हो पा रही। जिसकी वजह से कभी भी कार में धक्का लगाने की नौबत आ सकती है। ऐसे में बैटरी के चार्जिंग सिस्टम को अच्छे मैकेनिक से जरूर चेक करा लें, जिससे अगर बैटरी में कुछ कमी भी होगी तो, इसका पता चल पाएगा।

बैटरी का कार्बन: लंबे सफर पर निकलने से पहले बैटरी के कनेक्टर्स की सफाई करते रहें और जमा कार्बन का हटा दें। इसे साफ करने के लिए खराब टूथ ब्रश का यूज कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *