जी20 के मेहमानों को परोसा जाएगा पारंपरिक लिट्टी-चोखा! मिलेगा गज़ब ज़ायका


हाइलाइट्स

जी20 समिट के लिए दुनियाभर से मेहमान भारत पहुंचेंगे.
मेहमानों को भारत के पारंपरिक जायके से रूबरू कराया जाएगा.

G20 Summit Special Litti Chokha Recipe: भारत में 9-10 सितंबर को होने जा रही जी20 समिट को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं. समिट में शामिल होने के लिए दुनियाभर से वीवीआईपी गेस्ट शामिल होंगे. उनकी अगुवाई के लिए खास तैयारियां की गई हैं. इस दौरान मेहमानों को भारतीय पारंपरिक फूड डिशेस का स्वाद भी चखाया जाएगा. रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि सभी गेस्ट्स को मिलेट्स से बनी हुई डिशेस के साथ रीजनल फूड डिशेस भी परोसी जाएंगी. बिहार की लोकप्रिय डिश लिट्टी-चोखा भी इस लिस्ट में शामिल है. लिट्टी-चोखा एक पारंपरिक फूड डिश है जो कि काफी टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है.
आप भी अगर इस खास मौके पर लिट्टी-चोखा का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो बेहद आसानी से इस लोकप्रिय फूड डिश को घर पर ही तैयार कर सकते हैं. लिट्टी चोखा का स्वाद बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: मूंग दाल में इस मोटे अनाज को मिलाकर बनाएं खिचड़ी, शुगर बढ़ने की चिंता होगी दूर! मिनटों में होती है तैयार

लिट्टी चोखा बनाने के लिए सामग्री
लिट्टी के लिए सामग्री
आटा – 2 कप
सत्तू – 1 कप
प्याज बारीक कटा – 1
लहसुन कटा – 5 कलियां
हरी मिर्च कटी – 3
हरा धनिया बारीक कटा – 1/2 कप
अजवाइन – 1 टी स्पून
अचार मसाला – 1 टेबल स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – 2 टी स्पून
घी – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

चोखा बनाने की सामग्री
बड़ा बैंगन (गोल वाला) – 1
आलू – 3
टमाटर – 2
प्याज बारीक कटा – 1
अदरक बारीक कटा – 1 टुकड़ा
हरी मिर्च बारीक कटी – 2
लहसुन कटी – 3
हरा धनिया – 1 टी स्पून
नींबू – 1
तेल – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वाद के अनुसार

लिट्टी चोखा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर लिट्टी चोखा बनाने के लिए सबसे पहले हम लिट्टी बनाने की प्रक्रिया पूरी करेंगे. इसके लिए एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में आटा छान लें. इसमें 2 टेबलस्पून देसी घी और चुटकीभर नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से नरम आटा गूंथ लें. जब आटा तैयार हो जाए तो उसे ढककर आधा घंटे के लिए अलग रख दें, जिससे लिट्टी के लिए आटा ठीक ढंग से सैट हो सके.
इस बीच लिट्टी के लिए मसाला तैयार करें. सबसे पहले एक बाउल में सत्तू निकाले. इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, जीरा, अचार मसाला, नींबू रस, अदरक, कटा लहसुन समेत अन्य सामग्रियां डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. अब इस मिश्रण में थोड़ा सा सरसों का तेल डालें और एक-दो चम्मच पानी डालकर मसाले का पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद आटा लें और उससे मीडियम साइज की लोइयां तैयार कर लें.

अब एक लोई लें और उसे पहले गोल करें फिर हथेली पर रखकर कटोरी जैसा आकार दें. अब इसमें लिट्टी मसाला की एक-दो चम्मच स्टफिंग फिल करें और फिर आटे को चारों ओर से दबाते हुए बंद कर दें और बॉल जैसा गोल कर लें. इसी तरह सारे आटे से लिट्टी बनाकर एक थाली में रखते जाएं. अब एक लोहे के बर्तन में लकड़ी या कोयले से आग तैयार करें और उसमें लिट्टी डालकर तब तक सेकें जब तक कि लिट्टी पूरी तरह से पक न जाए. इसके बाद उन्हें आग से बाहर निकाल लें.

इसे भी पढ़ें: ग्रेवी वाली भिंडी के आगे फीका लगेगा पनीर की सब्जी का भी स्वाद, खास तरीके से होती है तैयार, ये चीज़ें करें यूज

लिट्टी तैयार होने के बाद चोखा बनाएं. इसके लिए पहले आलू, टमाटर और बैंगन को अच्छी तरह से भूनें. इसके बाद इनका छिलका उतारें और एक बर्तन में डालकर तीनों चीजों को एकसाथ मैश कर लें. फिर इसमें बारीक कटी प्याज, धनिया, तेल, नींबू रस, मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें अदरक-लहसुन डालकर भूनें. अब इस तड़के को चोखे में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. चोखा तैयार हो चुका है.
चोखा तैयार होने के बाद लिट्टी को लें और उसे बीच में से तोड़कर उसे घी में डुबोकर कुछ देर के लिए रख दें. अब घी में तरबतर लिट्टी को स्वाद से भरे चोखे के साथ परोसें. थाली में सरसों की चटनी और दही इसका स्वाद और भी बढ़ा देगा.

Tags: Food, Food Recipe, G20 Summit, Lifestyle


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *