स्ट्रीट 20: स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप 22 सितंबर से चेन्नई में आयोजित किया जाएगा


पहली बार, चेन्नई “स्ट्रीट 20” का मेजबान शहर होगा, जो एक अविश्वसनीय रूप से हृदयस्पर्शी क्रिकेट टूर्नामेंट है जो विशेष रूप से सड़क पर रहने वाले बच्चों के लिए समर्पित है, जिसका लक्ष्य क्रिकेट प्रेमियों और बच्चों के अधिकारों की वकालत करने वालों दोनों के दिलों को समान रूप से आकर्षित करना है।

सपनों का एक वैश्विक जमावड़ा

स्ट्रीट 20 एक उल्लेखनीय पहल है जो सीमाओं और पृष्ठभूमियों से परे, 15 देशों के सड़क पर रहने वाले बच्चों को एक साथ लाती है। इस असाधारण टूर्नामेंट में यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, हंगरी, मैक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, रवांडा और अन्य देशों के बच्चे भाग लेंगे। जो बात इस आयोजन को और भी खास बनाती है, वह यह है कि यह भारत में आईसीसी विश्व कप क्रिकेट से पहले होता है, जो इसे ग्रह पर सबसे भव्य क्रिकेट तमाशे के लिए एक आदर्श प्रस्तावना बनाता है।

गेम चेंजर्स: टीम इंडिया

स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप की गत चैंपियन टीम इंडिया, स्ट्रीट 20 का मुख्य आकर्षण होगी। युवा क्रिकेटरों के इस गतिशील समूह ने पहले ही इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है। 2019 में, लंदन में आयोजित उद्घाटन टूर्नामेंट में, भारतीय बच्चे दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करते हुए विजयी हुए।

भारत का घरेलू लाभ: आठ टीमें

इस बार भारत स्ट्रीट 20 टूर्नामेंट में एक नहीं बल्कि आठ टीमें उतारेगा। भाग लेने वाली टीमों में चेन्नई से इंडिया टाइगर्स, टीम इंडिया, इंडिया लायंस, इंडिया कैट्स, दिल्ली से इंडिया वोल्व्स, कोलकाता से इंडिया पैंथर्स, मुंबई से इंडिया किंग कोबरा और ओडिशा से इंडिया क्रोकोडाइल्स शामिल हैं। ये टीमें देश के अलग-अलग कोनों से क्रिकेट का जुनून, ऊर्जा और भावना चेन्नई लेकर आएंगी।

12 सदस्यीय दल भी टूर्नामेंट का हिस्सा होगा, जिसमें प्रत्येक टीम से चार लड़के, चार लड़कियां और स्थानापन्न खिलाड़ी शामिल होंगे। ये युवा एथलीट सड़क पर रहने वाले बच्चों की आशा, लचीलेपन और अडिग भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं।

क्रिकेट से परे: मनोरंजन और संस्कृति

स्ट्रीट 20 सिर्फ क्रिकेट मैचों के बारे में नहीं है; यह इन युवा प्रतिभागियों के लिए एक समग्र अनुभव है। मैदान पर कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ, टूर्नामेंट आयोजकों ने कई मनोरंजक गतिविधियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की योजना बनाई है, जिससे बच्चों को क्रिकेट पिच से परे खुद को अभिव्यक्त करने का अवसर मिलेगा।

साझेदारी की शक्ति

इस उल्लेखनीय पहल के पीछे स्ट्रीट चाइल्ड यूनाइटेड, यूके और श्रीमती लता रजनीकांत के नेतृत्व वाले धाय फाउंडेशन के बीच सहयोग है। इस साझेदारी ने चेन्नई में स्ट्रीट 20 को जीवंत बना दिया है और इस उद्देश्य में सेलिब्रिटी और परोपकार का स्पर्श भी जोड़ दिया है।

Find More Sports News Here

Street 20: Street Child Cricket World Cup To Be Held In Chennai From Sept 22_100.1


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *