स्पेशल है ये आलू कचोड़ी… खास मसालों का बेजोड़ स्वाद, कीमत 15 रुपए पीस, पहुंचे यहां


अंकित राजपूत/जयपुर. कचौड़ी का स्वाद जयपुर में हर गली नुक्कड़ पर मिल जाता है, पर कुछ स्पेशल दुकानों की कचौड़ियां फेमस है. ऐसी एक दुकान चारदीवारी के इंदिरा बाजार में एक दिवार के किनारे स्थित है, इस छोटी सी दुकान की आलू की कचौड़ियां इतनी फेमस है कि लोग यहां कचौड़ियां का स्वाद लेने के लिए दूर-दूर से आते हैं.

1981 में रमेश चंद्र किरनानी ने इस दुकान को शुरू किया था आज इस दुकान को 42 वर्ष हो गये हैं. यहां आज भी आलू की कचौड़ी के लिए भीड़ लगती हैं यहां आलू की कचोरी चीनी के प्याले में परोसी जाती हैं. जिससे कचौड़ियां की सुंदरता और स्वाद और बढ़ जाता हैं. यहां हमेशा आलू की कचौड़ियों के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती हैं. कुछ ग्राहक तो यहां सालों से आलू की कचौड़ियों का आंनद ले रहे हैं.

खास मसालों के बनती है कचौड़ी 
42 साल पहले रमेश चंद्र किरनानी ने यहां पहली बार आलू की कचौड़ियां बनाना शुरू की थी और तब से यहां आलू की कचौड़ियां के लिए लोग यहां लाइन लगायें खड़े रहते हैं. इनकी आलू की कचौड़ियों में ताजा आलू, प्याज, अदरक आदि के मिक्स मसालों के साथ पीसे हुए गरम मसालों का उपयोग किया जाता है. जिनकी रेसिपी सिर्फ रमेश चंद्र किरनानी को पता थी या अब उनके बेटे प्रकाश किरनानी को पता है. कुछ सीक्रेट मसालों हैं, जिससे यहां की कचौड़ियों में गजब का स्वाद आता है.

ऐसे किया जाता है तैयार
इन कचौड़ियों को शुद्ध तेल में तला जाता है, जिससे उनका स्वाद लाजवाब होता हैं. साथ ही यहां ग्राहक कचौड़ियों की पैकिंग करवाने के लिए सबसे अधिक आते हैं. कचौड़ी के अलावा यहां समोसा, ब्रेड पकोड़ा, मिर्ची बड़ा और प्याज की कचोरी भी मिलती है. यहां स्वादिष्ट आलू की कचौड़ी मात्र 15 रूपये में मिलती है और बाकी सभी आइटम भी 15 से 20 रुपये में मिलते हैं.

स्पेशल चटनी का स्वाद है भी खास
कचौड़ी के साथ अगर गरमा-गरम कढ़ी या चटनी मिल जाती हैं तो कचौड़ी के स्वाद में चार चांद लग जाते हैं. यहां आलू की कचौड़ी के साथ लहसुन की स्पेशल चटनी और मीठी चटनी के साथ हमेशा कचौड़ी  को गरमा-गरम कढ़ी में सर्व किया जाता हैं. कचौड़ी के साथ साथ इनके यहां चटनी भी स्पेशल तरीके से बनाई जाती है, जिसका स्वाद भी लाजवाब होता हैं कचौड़ियों के साथ यहां ग्राहक गरमा-गरम कढ़ी का भर-भर के स्वाद लेते हैं. यहां सुबह 8 बजे आलू की कचौड़ी तैयार मिलती है और रात 8 बजे तक लोग यहां भीड़ लगाएं रहते हैं.

Tags: Food, Food 18, Jaipur news, Local18, Rajasthan news


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *