Thank You For Coming फिल्म का विषय मनोरंजन का मुद्दा कैसे है?


मौजूदा वक़्त में जिस तरफ सामाजिक ढांचा बदला, उसने कई चीजों को प्रभावित किया. रोमांस का मामला भी कुछ कुछ ऐसा ही है. तमाम लोग हैं जिनकी एकमुश्त राय है कि अब भारतीय समाज उस स्तर पर आ गया है जहां रोमांस की पुरानी धारणाओं को चुनौती दी जानी चाहिए. अभी हम इस बिंदु पर विचार कर ही रहे थे कि एकता कपूर की आने वाली फिल्म Thank You For Coming का ट्रेलर हमारे सामने हैं. ट्रेलर से साफ़ है कि फिल्म में भूमि पेडनेकर, शहनाज़ गिल, डॉली सिंह, कुशा कपिला, शिबानी बेदी, करण कुंद्रा लीड रोल में हैं. वहीं फिल्म में अनिल कपूर का गेस्ट अपीयरेंस इसे और खास बनाता है. 6 अक्टूबर 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही थैंक यू फॉर कमिंग में ‘ओर्गास्म’ जैसे मुद्दे को बड़े ही चुटीले अंदाज में दिखाया गया है.

होने तो तो मुद्दा एक बेहद बोल्ड विषय है. लेकिन इसे जिस तरह एक फिल्म के जरिये पर्दे पर लाने की कोशिश हुई है यक़ीनन आने वाले वक़्त में  Thank You For Coming एक बड़ी बहस का हिस्सा बनेगी.लेकिन हम इतना जरूर कहेंगे कि इस विषय पर देश की महिलाएं एक राय रखती हों, थोड़ा मुश्किल है.

Advertisement

हम बिल्कुल इस बिंदु पर सहमत हैं कि एक गंभीर विषय से ज्यादा आज के ज़माने की एक प्रमुख समस्या होने के नाते बिलकुल ओर्गास्म पर बात होनी चाहिए. मगर आज भी हमारे भारतीय समाज में सेक्स बंद कमरे की चीज है. यदि इसपर एक महिला खुलकर अपने विचार रखने की कोशिश करती है तो हमारे इसी समाज द्वारा उसके चरित्र को कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया जाता है.

भूमि की अपकमिंग फिल्म Thank You For Coming का हुआ है तो ट्रेलर बता रहा है कि फिल्म 30 साल की एक ऐसी लड़की कनिका कपूर के इर्द गिर्द घूमती है जिसे कई अलग अलग पुरुषों से संबंध बनाने के बावजूद कभी ओर्गास्म नहीं मिला है. उसके ग्रुप में सपोर्टिव से लेकर चालाक तक हर किस्म की लड़कियां हैं जो ये जज करती हैं कि कनिका (भूमि) की सेक्स लाइफ नार्मल है या नहीं. फिल्म में कनिका की नानी के रोल में डॉली अहलूवालिया का होना और उनकी डायलॉग टाइमिंग इस फिल्म का दूसरा रोचक पहलू है जो फिल्म को एक परफेक्ट कॉमेडी एंटरटेनर बनाता है. 

हालांकि एक सच ये भी है कि सेक्स और सेक्स की समस्याओं से जुड़ी ज्यादातर बॉलीवुडिया फ़िल्में, पुरुषों के दृष्टिकोण पर आधारित होती हैं. बावजूद इसके यदि कोई डायरेक्टर महिला कामुकता का चित्रण पर्दे पर कर रहा है और कोई प्रोड्यूसर इसमें अपने पैसे लगा रहा है तो इसकी तारीफ इसलिए भी बनती है क्योंकि ये पहल स्पष्ट रूप से Patriarchy को चुनौती देती नजर आती है.  

जैसा कि ट्रेलर से साफ़ है कि शराब के नशे में डूबी कनिका एक होटल के कमरे में कई लोगों के साथ संबंध बनाती हैं लेकिन उसे ये बिलकुल भी याद नहीं रहता कि उनमें से किस मर्द से उसे ओर्गास्म मिला. ट्रेलर में कनिका यानी भूमि का सेक्स के लिए चिल्लाना हो या फिर उसके दोस्तों का उसे चरमसुख के लिए गुरु मंत्र देना। इतना जरूर है कि कनिका ये सब करते हुए एक सार्थक रिश्ते की तलाश में है.

थैंक यू फॉर कमिंग को एक कॉमेडी बताया जा रहा है लेकिन जब हम ट्रेलर देखते हैं तो इतना जरूर साफ़ हो जाता है कि फिल्म सिर्फ कॉमेडी नहीं है, एक वर्ग की औरतों का बड़ा चैलेन्ज हंसते-मुस्कुराते, लड़ते-झगड़ते इसमें दिखाया गया है. बाकी कनिका की ये तलाश पूरी होती है या नहीं इसका जवाब हमें फिल्म देगी. 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *