शुरू हो रहा लोगों के मौत का मनोरंजन मेला


Shrisitaram patel – 9977922638

शुरू हो रहा लोगों के मौत का मनोरंजन मेला
विकास प्रदर्शनी में सुरक्षा के नही पुख्ता इंतजाम, पुराने झूलों में झूलेंगे नौनिहाल
कमीशन के फेर में जिम्मेदारों दे दिया संचालक को खुली छूटे

जिला मुख्यालय में 4 दिसंबर से शुरू होने वाली मनोजरंज मेला एवं विकास प्रदर्शनी में संचालकों द्वारा घोर लापरपाही बरती जा रही है, बिना सुरक्षा उपकरण के जहां मजदूरो से कार्य कराया जा रहा है वही नाबालिगों से भी काम लिया जा रहा है, पुराने और कबाड हो चुके उपकरणों से लोगों का मनोरंजन कहीं विपदा का कारण न बन जाये। कमीशन के फेर में जिम्मेदार विभाग मूकदर्शन बना हुआ है, जिसका खामियाजा आम जन मानस को उठाना पड सकता है।

अनूपपुर। नगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत पुलिस लाइन के सामने रिक्त पडी निजी भूमि में मनोरंजन मेला एवं विकास प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। शुरू करने के पूर्व  नियमानुसार नगरपालिका की अनुमति, विद्युत विभाग की अनुमति, पुलिस विभाग की सहमति, खाद्य विभाग अनुमति, सुरक्षा व्यवस्था के सुख्ता इंतजाम के साथ कर्मचारियों की वैध जानकारी उपलब्ध होना चाहिए, लेकिन प्रदर्शनी के संचालकों द्वारा शुरू होने के पूर्व ही लापरवाही भरे कार्यो को अजांम दे रहा है। कार्यरत कर्मचारियों/मजदूरो को न तो सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराया गया है और न ही लोहे के गुणवत्तायुक्त उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है, सख्ताहाल नट-बोल्ट से प्रदर्शन के फे्रम को तैयार कर क्षेत्रवासियों का मनोरंजन कही विपदा का कारण न बन जाये।


परोसेंगे गुणत्ताहीन खाद्य पदार्थ
मनोरंजन मेला एवं विकास प्रर्दशनी में पहुंचने वाले ग्राहकोंं के लिए तरह-तरह के पकवान की व्यवस्था भी मेले के अंदर शुरू किया जा रहा है, मंहगें दामों में गुणत्ताहीन व्यंजनों को परोसने की पूरी तैयारी भी की जा रही है। बच्चों व महिलाओं को लुभाने के लिए तरह-तरह की व्यवस्था किया जा रहा है तांकि घटिया स्तर की सामग्री क्रय कर उन्हे लूटा जाये, प्रदर्शनी संचालक द्वारा पैसे कमाने के फेर में ग्राहकों के स्वास्थ्य से कोई लेना देना नही है, और यही हाल खाद्य विभाग के जिम्मेदारो का है, जिन्हे  हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कमीशन के फेर में कोई लेना देना नही है। प्रदर्शनी में कई बार झूलते समय लोग उल्टी कर देते है तो कई बार चक्कर आ जाता है, उनके बचाव के लिए किसी भी प्रकार का प्राथमिक उपचार हेतु व्यवस्था नही है।


कबाड उपकरणों का उपयोग
कई वर्षो से मनोरंजन मेला एवं विकास प्रदर्शन का आयोजन करने वाले भदौरिया और साहू की जोडी एक बार फिर नगर में पुराने और कबाड उपकरणों से लोगों का मनोरंजन करायेंगे। मेले में लगाये गये सभी कल-पुर्जे लगभग दशकों पुराने दिखाई दे रहे है। उपकरणों में बार-बार वेल्डिंग कराते हुए अभी भी उपयोग में लिया जा रहा है, इतना ही नये रूप में दिखाने के लिए उन पर पॉलिस कर दिया गया है, जिससे लोगों को खराब व निम्र स्तर का सामग्री दिखाई न दे।
दुर्घटना का कौन होगा जिम्मेदार


प्रदर्शनी के संचालन में जिम्मेदारों ने अपना-अपना फायदा देखकर शुरू तो कराया जा रहा है, लेकिन किसी भी तरह की घटना-दुर्घटना होने पर जिम्मेदार कौन होगा, इसकी जानकारी किसी को भी नही है। अगर जिम्मेदार विभाग द्वारा समय रहते संचालकों पर कार्यवाही नही की और व्यवस्था को दुरूस्त नही किया तो कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती है, जिसका भरपाई नही किया जा सकता है। उपकरणों से लेकर खाद्य पदार्थ तक में भी गुणवत्ता का ध्यान नही दिया गया है, उसके बावजूद भी संचालक को खुली छूट देकर प्रदर्शनी को शुरू कराया जा रहा है।
इनका कहना है
नगरपालिका में मनोरंजन कर जमा होता है, सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी हम लेंगे, प्रदर्शनी संचालक को नियमों का पालन करना ही होगा तभी संचालित हो सकेगा।
अंजुलिका शैलेन्द्र ङ्क्षसह, अध्यक्ष
नगरपालिका परिषद अनूपपुर
***********************************
खाद्य पदार्थ में गुणवत्ता आवश्यक है, अगर लापरवाही बरती गई तो कार्यवाही की जावेगी, फिलहाल हम नियमानुसार कार्य करने की हिदायत देंगे।
शैलेन्द्र मसराम, खाद्य निरीक्षक
खाद्य विभाग अनूपपुर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *