G20: दिल्ली आ रहे मेहमानों की थाली में क्या होगा खास? देखें व्यंजनों की लिस्ट


नई दिल्ली. जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर 9 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली में व्यापक तैयारी की गई हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों और नेताओं की मेजबानी के लिए दिल्ली तैयार है. इसमें सुरक्षा व्यवस्था और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा खानपान पर भी विशेष ध्यान दिया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं को चांदनी चौक के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ-साथ बाजरा से बने व्यंजनों सहित भारतीय स्ट्रीट फूड का स्वाद मिलेगा. यहां जी 20 प्रतिनिधियों के लिए की जा रही तैयारियों की खास झलक देखने को मिल रही है. अकेले ताज होटल में 120 से अधिक शेफ काम कर रहे हैं, लगभग 500 वस्तुओं के मेनू की व्यवस्था की जा रही है. प्रमुख होटल ने एक अनूठा व्यंजन भी बनाया है जो विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में बाजरा का उपयोग करता है.

बाजरा के व्यंजनों पर फोकस
शेफ सुरेंद्र नेगी ने कहा, ‘हम विदेशी प्रतिनिधिमंडल के समक्ष भोजन में भारतीय और विदेशी दोनों तरह के व्यंजन को पेश कर रहे हैं. जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें बाजरा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है, हम बाजरा को कई व्यंजनों में एक घटक के रूप में शामिल कर रहे हैं. नेगी ने कहा, ‘हमने भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह की मिठाइयां रखी हैं.’

रागी के लड्डू और जौ की खीर
होटल के एक अन्य शेफ ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, “भारतीय व्यंजनों और भोजन को बढ़ावा देने वाले मेहमानों के लिए ‘थालियों’ की भी व्यवस्था की गई है.” उन्होंने कहा, “मेनू में कुछ वस्तुओं को बाजरा के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के लिए भी ध्यान में रखा गया है. हमारे पास रागी के लड्डू और जौ की खीर जैसे बाजरा से बने डेसर्ट भी हैं.” स्थानीय कारीगरों की संस्कृति और कलात्मक प्रतिभा का जश्न मनाने के लिए, ताज होटल ‘आरती’ के साथ विदेशी नेताओं का स्वागत करेगा. सभी जी 20 मेहमानों के लिए एक महाराजा जायंट डाइनिंग टेबल भी स्थापित किया जाएगा, जिन्हें एक भारतीय थाली, कॉन्टिनेंटल और स्वीट डिश परोसा जाएगा.

कई तरह के व्यंजनों का स्वाद चखेंगे विदेशी मेहमान
न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, ताज होटल के बुफे में गुड़ और अमरनाथ के लड्डू, मैंगो ट्रफल, काजू पिस्ता रोल, रागी बादाम पिन्नी, रागी पनियाराम, काकुम मठरी, निगेला कैनोली, बाजरी की खीर, लैंब चॉप, गॉट चीज रविओली, भापा दोई, काजू मटर मखाना और अवकाडो सलाद भी पेश किया जाएगा.

विशेष बाजरा थाली, दाल बाटी, लिट्टी चोखा, और बहुत कुछ
जैसा कि वर्ष 2023 को भारत में बाजरा वर्ष के रूप में नामित किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित सभी नेताओं और विदेशी प्रतिनिधियों के लिए एक विशेष ‘बाजरा थाली’ बनाई गई है. बाजरे की थाली गेहूं और चावल के उपयोग के बिना बनाई जाएगी. दाल बनाने के लिए पांच तरह के बाजरे का इस्तेमाल किया जाएगा. थाली में बाजरे से बनी मिठाइयां भी शामिल हैं.

ताजमहल, नई दिल्ली के पाक संचालन के निदेशक शेफ अरुण सुंदरराज के मुताबिक “बाजरा पोषण से भरा है और विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. हम ज्वार, रागी, फॉक्सटेल और ज्वार जैसी कई किस्मों का उपयोग करेंगे. हम बाजरे में भी कुछ पैनचे डालेंगे. इसमें लहसुन के स्वाद के साथ राजस्थानी टच होगा, और हम दो अलग-अलग स्वादों को एक साथ लाने के लिए ऊपर से कुछ साग [पत्तेदार साग] छिड़केंगे.

Tags: G20 Summit, Joe Biden, New Delhi news


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *