Auto Stocks: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान से ऑटो शेयरों में भगदड़, टाटा मोटर्स-M&M समेत इन स्‍टॉक में सबसे ज्‍यादा गिरावट


Auto Stocks Crash: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के एक बयान से आज ऑटो और ऑटो एंसिलरी शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है. डीजल गाड़ियों को लेकर सड़क, परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक बयान दिया है कि कहा कि वह डीजल गाड़ियों को सड़कों से हटाने के लिए वित्त मंत्री से बात करेंगे. उन्होंने कहा कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उनसे मिलने आ रही हैं, जिसमें वह वित्त मंत्री से डीजल गाड़ियों पर 10 फीसदी अतिरिक्त जीएसटी लगाने को लेकर बात करेंगे. गडकरी का कहना है कि इसे प्रदूषण टैक्स के तौर पर लागू किया जाए. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि 20 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग टारगेट को जल्द ही हासिल करेंगे. इसके बाद ऑटो शेयरों में भारी गिरावट आ गई. वहीं अब इस पर गडकरी का क्‍लेरिफिकेशन भी आ गया है.

Stock Tips: हर 1 लाख पर 19000 रुपये मुनाफा कमाने का मौका, ये 4 स्‍टॉक सिर्फ 30 दिनों में दे सकते हैं 19% तक रिटर्न

ई-व्‍हीकल का प्रोडक्‍शन बढ़ाने की अपील

बता दें कि डीजल इंजन को लेकर सबसे ज्यादा एक्सपोजर M&M का है. कारोबारी साल 2023 में इस कंपनी के डीजल कमर्शियल गाड़ियों का कुल एक्सपोजर 80 फीसदी तक है. जबकि, टाटा मोटर्स के डीजल गाड़ियों का कुल एक्सपोजर करीब 15 फीसदी है. डीजल इंजन के चलते ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनियों शेयरों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. गडकरी ने कहा कि गाड़ियां ज्यादा बिक रही हैं तो फॉसिल फ्यूल का इंपोर्ट बढ़ रहा है. यह देश पर इंपोर्ट बिल का दबाव डाल रहा है.इसलिए मैं इंडस्ट्री से कहूंगा कि BS6 स्टेज 2 को जल्दी लाए. डीजल गाड़ियों को हटाएं नहीं तो इतना टैक्स बढ़ा देंगे की आपको ऐसा करना पड़ेगा. देश में 30 लाख EVs रजिस्टर्ड है, 300% की ग्रोथ हुई है. मैं इंडस्ट्री से कहूंगा कि प्रोडक्शन और बढ़ाएं.

निफ्टी ऑटो इंडेक्स 2 फीसदी टूटा

नितिन गडकरी के इस बयान के बाद ही निफ्टी ऑटो इंडेक्स में करीब 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. आज इंडेक्‍स 16,417.65 पर खुला था. जो गिरावट के बाद 16050 के लेवल पर आ गया. भारत फोर्ज में 3.5 फीसदी, मदरसन सूमी में 3.31 फीसदी, अशोक लेलैंड में 2.5 फीसदी, टाटा मोटर्स में 2.23 फीसदी, आयशर मोटर्स में करीब 2 फीसदी, महिंद्रा एंड महिंद्रा में 1.7 फीसदी, एमआरएफ में 1.5 फीसदी, टीवीएस मोटर्स में 1 फीसदी से ज्‍यादा, हीरो मोटोकॉर्प में 1 फीसदी और मारुति सुजुकी में आधा फीसदी गिरावट आई है.

(Source: Nifty Auto Index)

गडकरी ने दी सफाई

हालांकि नितिन गडकरी ने कुछ देर बाद सोशल मीडिया पर सफाई भी दी है. उन्होने सोशल मीडिया पर कहा कि उन मीडिया रिपोर्ट्स पर क्‍लेरिफिकेशन जरूरी है कि जिसमें डीजल वाहनों पर 10 फीसदी जीएसटी लगाए जाने के सुझाव पर बात हो रही है. साल 2070 तक कार्बन नेट जीरो एमिशन के साथ और प्रदूषण घटाने के लिए डीजल जैसे हानिकारक फ्यूल के उद्देश्य के साथ-साथ ऑटोमोबाइल बिक्री को भी बढ़ावा देने के लिए यह बेहद जरूरी है कि क्लीन और ग्रीन वैकल्पिक फ्यूल को बढ़ावा दिया जाए. इन फ्यूल्स को इंपोर्ट होने वाले फ्यूल के विकल्प के तौर किफायती, स्वदेशी और प्रदूषण-रहित विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाए.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *