संसद की सुरक्षा में चूक: अंडरवर्ल्ड से जुड़ी किताबें पढ़ता था इंजीनियर मनोरंजन, संसद में स्मोक बम से क्या है कनेक्शन?


संसद की सुरक्षा में चूक: अंडरवर्ल्ड से जुड़ी किताबें पढ़ता था इंजीनियर मनोरंजन, संसद में स्मोक बम से क्या है कनेक्शन?

संसद में स्मोक बम.

लोकसभा सत्र के दौरान सुरक्षा उल्लंघन कर स्कोम बम फेंकने के मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक की पहचान मैसूर के मनोरंजन के रूप में की गई है. मनोरंजन का जन्म 12 जून 1989 को मल्लापुर में हुआ था. हसन जिले के अरकलागुडु तालुक उसका गांव है. उसने बीई यानी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी. पुलिस पूछताछ में यह तथ्य सामने आया है कि वह क्रांतिकारी किताबें पढ़ रहा था. उसके घर से पुलिस ने अंडरवर्ल्ड की पुस्तकें भी जब्त की हैं.

मनोरंजन हसन जिले के अरकलागुडु तालुक के मल्लपुर गांव के निवासी है. मैसूर के सेंट जोसेफ स्कूल में पढ़ाई की थी. मनोरंजन ने मैरीमलप्पा कॉलेज, मैसूर से पीयू की पढ़ाई की और बीआईटी कॉलेज, बैंगलोर से अपनी इंजीनियरिंग पूरी की.

एचडी देवगौड़ा ने की थी इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले की सिफारिश

खास बात यह है कि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने सिफारिश में उसका इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन हुआ था. मनोरंजन 2016 में कंबोडिया गया था. मनोरंजन का परिवार वर्तमान में विजयनगर, मैसूर में रहता है. पिता देवराज गौड़ा एक किसान हैं.

घटना के तुरंत बाद, मैसूर पुलिस मनोरंजन के आवास पर पहुंची और जांच की. पुलिस को घर से कई दार्शनिकों और क्रांतिकारियों की पुस्तकें मिलीं. पुलिस को घर से अंडरवर्ल्ड से जुड़ी कुछ किताबें एवं स्वतंत्रता संग्राम की कहानियां भी मिलीं. उनके पढ़ने से पता चलता है कि मनोरंजन के पास कई क्रांतिकारी योजनाएं थीं.

सागर के साथ मिलकर स्मोक बम फेंकने की रची साजिश

सबसे खास बात यह है कि मनोरंजन का किसी राजनीतिक दल से संबंध नहीं है. मनोरंजन अपने पिता देवराज गौड़ा के अनुसार वह शहर में घूमता रहता था. उनकी मां के मुताबिक मनोरंजन की पहचान किसी पार्टी से नहीं है. उन्होंने कई सालों से वोट नहीं दिया है.

मालूम हो कि लोकसभा की कार्यवाही में तोड़फोड़ करने वाले मैसूर के डी. मनोरंजन पिछले 3 महीने से कार्यवाही देखने के लिए संसद से पास के लिए फरियाद कर रहा था.

मामले का एक अन्य आरोपी सागर मनोरंजन का दोस्त है और जानकारी है कि सागर से मिले पास पर मनोरंजन संसद की कार्यवाही देखने गया था. लेकिन सागर, जो उत्तर प्रदेश के लखनऊ का रहने वाला है, मनोरंजन से कैसे परिचित हुआ? सागर को मैसूर के सांसद प्रताप सिम्हा से कैसे पास मिला? अब पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ की है कि उन्होंने घर की तलाशी ली है.

ये भी पढ़ें-Parliament Attack: सांसदों ने मिलकर उसे धोया है, हनुमान बेनीवाल और मलूक नागर ने बताया कैसे हमला करने वाले को दबोचा


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *