लोकसभा में कूदने वाले कौन? सांसद के नाम पर विजिटर पास लेकर घुसे थे 2 युवक


Parliament Security Breach: लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदे युवकों का नाम सागर और मनोरंजन बताया जा रहा है. सदन की कार्यवाही में शामिल सांसद दानिश अली ने बताया कि सदन में कूद-फांद करने वाले युवक बीजेपी सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास लेकर कार्यवाही देखने आए थे. सुरक्षाकर्मियों ने सदन में अराजकता फैलाने आए युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. संसद के बाहर से भी एक महिला और पुरुष को गिरफ्तार किया गया है.

बसपा से निष्काषित सांसद दानिश अली ने दावा किया कि सदन में कूद-फांद कर दहशत फैलाने वाले युवक कर्नाटक के मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर विजिटर पास लेकर आए थे. सिम्हा कर्नाटक की मैसूर सीट से दूसरी बार बीजेपी के टिकट पर सांसद चुनकर आए हैं. 

अब सांसद प्रताप सिम्हा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाक़ात कर अपनी सफाई दी. सांसद सिन्हा के पास पर ही लोकसभा में घुसे सागर और मनोरंजन नाम के दो युवक दर्शक दीर्घा में पहुंचे थे और फिर वहीं से सदन के फ्लोर पर कूदकर जूतों में छिपाकर रखा कलर स्मोक उड़ाया था.

सागर से मिला PASS.

टीपू सुल्तान को लेकर रहे मुखर

Advertisement

एक सांसद के रूप में सिम्हा का कार्यकाल कई विवादों से भरा रहा. वह 2015 में टीपू सुल्तान के जन्मोत्सव समारोह के लिए कर्नाटक सरकार के खिलाफ मुखर थे. उन्होंने कहा कि सुल्तान केवल इस्लामवादियों के लिए एक आदर्श हो सकते हैं. साथ ही आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्य में जिहादियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं. इस मामले में बीजेपी सांसद ने तत्कालीन मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन भी किए थे.  

बस स्टॉप को गिराने की चेतावनी देकर चर्चा में आए थे  प्रताप सिम्हा

पत्रकार से राजनेता बने प्रताप सिम्हा पहले भी विवादों में रह चुके हैं. पिछले साल प्रताप सिम्हा ने मैसूर-ऊटी रोड पर बने एक बस स्टॉप को गिराने की चेतावनी दी थी. बीजेपी सांसद सिम्हा ने कहा, ”मैंने सोशल मीडिया पर इस बस स्टॉप को देखा है. बस स्टॉप गुंबद की तरह ही है, बीच में बड़ा और अगल-बगल छोटे गुंबद.  वह सिर्फ मस्जिद ही है. मैंने इंजीनियरों से कहा है कि वे तीन-चार दिनों में ढांचे को ध्वस्त कर दें. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो मैं एक जेसीबी लोकर खुद इसे गिरा दूंगा.

संसद के अंदर और बाहर हंगामा

बता दें कि पार्लियामेंट स्ट्रीट पुलिस ने बुधवार दोपहर ही एक पुरुष और एक महिला को पीले रंग का धुआं छोड़ने वाले डिब्बे लेकर संसद भवन के बाहर विरोध करने के आरोप में हिरासत में लिया गया. जबकि उसी दौरान दो युवकों ने सदन के अंदर शून्यकाल की कार्यवाही के दौरान हंगामा मचाया. दोनों युवक विजिटर पास लेकर पहले दर्शक दीर्घा में पहुंचे थे और फिर वहीं से सांसदों के बीच कूद गए. 

आरोपियों ने अपने जूतों में छिपे कलर स्मोक क्रैकर फोड़ दिए, जिससे सदन में पीला धुआं भर गया और सभी सांसदगण सहम गए. आनन फानन में लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित किया गया.  

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नीलम (42) और अमोल शिंदे (25) को परिवहन भवन के सामने से हिरासत में लिया गया और आगे की जांच जारी है. घटना के बाद इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

गौरतलब है कि पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद संगठनों के आतंकवादियों ने 2001 में आज ही के दिन संसद परिसर पर हमला किया था, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी. 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *