भगत सिंह के सेंट्रल असेंबली वाली घटना को दोहराना चाहता था मनोरंजन, पुलिस का बड़ा दावा


Manoranjan

Creative Common

अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि वे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भगत सिंह और उनके समूह ने जो किया, उसे दोहराना चाहते थे। संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन करने वाली नीलम देवी ने भी भगत सिंह के चित्र के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और उन्होंने इस साल की शुरुआत में दिल्ली में हुए पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूदने वाले दो घुसपैठियों में से एक मनोरंजन डी भगत सिंह फैन क्लब नामक एक सोशल मीडिया पेज से जुड़ा था और वह भगत सिंह के सेंट्रल हॉल में बम फेंकने के कृत्य को दोहराना चाहता था। अधिकारियों ने यह भी बताया कि वह क्रांतिकारी प्रकार का प्रतीत होता है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमें किसी भी आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में पता नहीं चला। वह बहुत शांत व्यक्ति थे लेकिन उन्होंने जो किताबें पढ़ीं, उन्हें देखकर वह ‘क्रांतिकारी प्रकार’ के प्रतीत होते थे। एक अन्य अधिकारी ने यह भी कहा कि मनोरंजन भगत सिंह का प्रशंसक लगता है, जिन्होंने प्रतीकात्मक रूप से दिल्ली में सेंट्रल असेंबली में बम विस्फोट किया था। 

अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि वे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भगत सिंह और उनके समूह ने जो किया, उसे दोहराना चाहते थे। संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन करने वाली नीलम देवी ने भी भगत सिंह के चित्र के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और उन्होंने इस साल की शुरुआत में दिल्ली में हुए पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। नीलम ने संसद हमले से पहले एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी आखिरी पोस्ट में सवाल उठाया था कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत कोटा क्यों नहीं है।

2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, मनोरंजन और उसके साथी सागर शर्मा शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए। कुछ सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले उन्होंने नारे लगाए और कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी। इसके साथ ही, नीलम और एक अन्य आरोपी अमोल शिंदे ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, कनस्तरों से रंगीन गैस का छिड़काव किया और संसद परिसर के बाहर तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए।

अन्य न्यूज़


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *