संसद की सुरक्षा में चूक मामला: मनोरंजन को पता था, जूतों की चेकिंग नहीं होती…


नई दिल्ली. संसद की सुरक्षा में बुधवार को हुई बड़ी चूक मामले में दिल्‍ली पुलिस की पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं. यहां आरोपियों में से एक मनोरंजन ने पुलिस को बताया है कि संसद भवन की रेकी उसने ही की थी और उसे यह मालूम था कि संसद में जाते समय जूतों को लेकर जांच पड़ताल नहीं होती है. उसने बताया है कि वह घटना वाले दिन के पहले भी संसद भवन गया था और उसने कई अहम जानकारियां हासिल कर लीं थीं.

संसद हमले की बरसी के दिन बुधवार को देश की संसद में सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना उस वक्त सामने आई, जब लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और ‘केन’ के जरिये पीले रंग का धुआं फैला दिया. संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले सभी छह आरोपी देश के अलग-अलग शहरों से हैं और इन्होंने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए आपस में संपर्क बनाया था.

मैसूरु में खेती का काम कर रहा था मनोरंजन, 2016 में किया था बीई
मनोरंजन के पिता देवराजे गौड़ा का कहना है कि संसद हम सबकी है. संसद के प्रति असम्मानजनक व्यवहार करना किसी को भी स्वीकार्य नहीं है. चाहे वह मेरा बेटा ही क्यों न हो. यह अस्वीकार्य है. उन्‍होंने बताया कि मनोरंजन गौरा ने 2016 में इंजीनियरिंग में बैचलर की पढ़ाई पूरी की. उसने कुछ कंपनियों में काम भी किया है. अब लंबे समय से वह मैसूरु में रहते हुए खेती का काम देख रहा था. उन्‍होंने कहा कि मेरा बेटा एक अच्छा लड़का है. वह ईमानदार और सच्चा है. उसकी एकमात्र इच्छा समाज के लिए अच्छा करना और समाज के लिए बलिदान देना है. वह स्वामी विवेकानंद की किताबें पढ़ता था.

संसद की सुरक्षा में चूक मामला: आरोपी मनोरंजन को मालूम था, जूतों की चेकिंग नहीं होती ...

भगत सिंह का फैन, बहुत शांत है मनोरंजन
पुलिस ने बताया कि मनोरंजन सोशल मीडिया पेज ‘भगत सिंह फैन क्लब’ से जुड़ा हुआ था और वह महान क्रांतिकारी भगत सिंह के सेंट्रल असेम्‍बली में बम फेंकने के कृत्य को दोहराना चाहता था. पुलिस ने कहा कि अभी तक हमें किसी आपराधिक पृष्ठभूमि का पता नहीं चला है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि वह बहुत शांत व्यक्ति है लेकिन उन्होंने जो किताबें पढ़ीं, उन्हें देखकर वह ‘क्रांतिकारी प्रकार’ के प्रतीत हो रहा है.

Tags: Delhi police, High security, Parliament


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *