ANUTEC- इंटरनेशनल फूड टेक इंडिया और अनुफूड इंडिया का मुंबई में होगा आयोजन, 800 से अधिक कंपनियां लेंगी हिस्सा – ANUTEC- International Food Tech India and Anufood India to be organized in Mumbai


नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। फूड एवं बेवरेज उद्योग अनुटेक – इंटरनेशनल फूड टेक इंडिया और अनुफूड इंडिया का आयोजन 7 से 9 सितंबर के दौरान मुंबई के बाम्बे एक्ज़ीबिशन सेंटर में किया जा रहा है। एक अनुमान के अनुसार, भारत में प्रसंस्कृत खाद्य बाज़ार 2025 तक 535 बिलियन डालर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा। ऐसे में अनुटेक इंडिया भारत के इस बाज़ार में इनोवेशन और विकास को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है।

एक ही स्थान पर आयोजित अनुफूड इंडिया भारत के विकसित होते फूड रीटेल मार्केट में ढेरो अवसर लेकर आएगा, जिसके 2025 तक 8.25 प्रतिशत की दर से बढ़कर 852 बिलियन डालर तक पहुंचने का अनुमान है। अनुटेक इंडिया के साथ पैकएक्स इंडिया का आयोजन भी किया जाएगा जहां फूड एवं बेवरेज पैकिंग सेक्टर के नए इनोवेशन्स, रूझान और साझेदारियों को प्रदर्शित किया जाएगा।

40,000 आगंतुक लेंगे हिस्सा

इस आयोजन में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव राजेश अग्रवाल, एपीईडीए के चेयरमैन अभिषेक देव भी शिरकत करेंगे। साथ ही उद्योग जगत के अन्य दिग्गज जैसे डा एन भास्कर, प्रेज़ीडेंट, एएफएसटीआई, डा राघव जदली, प्रेज़ीडेंट, एआईएफपीए भी अपने उदबोधन देंगे। इस साल कार्यक्रम का आयोजन 38000 वर्गमीट क्षेत्रफल में होगा, जहो 28 से अधिक देशों से 40,000 आगंतुक एवं 800 कंपनियां हिस्सा लेंगी।

इन देशों के हैं पेवेलियन

कार्यक्रम में ब्राज़ील, फिलीपिंस, तुर्की, इंडोनेशिया, कोरिया, इटली और ईरान के पेवेलियन हैं। आल इंडिया फूड प्रोसेसर्स एसोसिएशन, वेस्टर्न रीजन के चेयरमैन डा प्रबोध हल्दे ने कहा, ‘‘खाद्य उद्योग, आर्थिक विस्तार एवं अन्य बदलावों के दौर से होकर गुजर रहा है। एफएसएसएआई के विनियामक ढांचें से प्रेरित ये सेक्टर अब 20,000 करोड़ रु के सालाना पैकेज के इंन्ग्रीडिएन्ट मार्केट तक पहुंच गया है।

2022 तक 32 बिलियन डालर के अवमूल्यन के साथ भारत का फूड एवं बेवरेज पैकेजिंग डोमेन 2029 तक 86 बिलियन डालर तक पहुंच जाएगा। बदलाव की इस यात्रा में अनुटेक- इंटरनेशनल फूड टेक, अनुफूड और पैकएक्स इंडिया इनोवेशन्स को बढ़ावा देकर सेक्टर में समग्र विकास एवं स्थायित्व को सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं।’’


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *