Auto Update: क्या आप जानते हैं कार में ग्रिल क्यों दिए जाते हैं? जानिए बड़ी वजह


India News (इंडिया न्यूज), Car Knowledge: कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों की जानकारी होनी चाहिए। ऐसे कई लोग हैं जिन्हे कार रखने का शौक है लेकिन उनके पास जानकारी कम है। उन्हीं में से एक है ग्रिल की जानकारी। कुछ को पता ही नहीं होता है कि कार में ग्रिल क्यो दिया जाता है। चलिए जानते हैं। कार हो बाइक या कोई स्कूटर उसमें कई तरह के फीचर होते हैं। कार की बात करें तो हर  कार में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों तरह के ही एलिमेंट्स दिए जाते हैं। जिसकी बेसिक जानकारी हर किसी को होनी चाहिए। उन्हीं में से एक है ग्रील। आपने देखेंगे होंगे कार में आगे की ओर  बंपर और ग्रिल दिया गया होता है। जिसके दो मुख्य कारण हैं।

2 बड़ी वजह

कार में फ्रंट की साइड में दो बड़ी वजहों से ग्रिल दिया जाता है। सबसे पहली वजह है कि ग्रिल  कार के इंजन को ठंडा रखता है।  कार के इंजन को ठंडा रखने के लिए ही ग्रिल होता है। जान लें कि हर कार के ग्रिल में छोटे-छोटे छेद दिए गए होते हैं। जिसकी मदद से बाहर की हवा अंदर पहुंचता है। इस हवा के कारण इंजन को कूलिंग मिलती है। जान लें कि कार के इंजन को ठंडा रखने के और भी कई उपाय हैं लेकिन ये सबसे अहम है।

अब जान लेते हैं दूसरे कारण के बारे में। ग्रिल देने के पीछे दूसरी सबसे बड़ी वजह कार के फ्रंट को नया और फ्रेश लुक को बेहतर बनाना। इसके कारण अलग- अलग कंपनी के कारों में  अंतर आता  है। यह भी कारण है कंपनियां का समय-समय पर अपनी कार के ग्रिल को बदलने के लिए।

यह भी पढ़ें:-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *