Awadh Food Festival: रांची के यहां चल रहा अवध फूड फेस्टिवल, एक से बढ़कर एक लज़ीज लखनवी व्यंजन उपलब्ध


शिखा श्रेया/रांची. झारखंड की राजधानी रांची में अगर आप लखनवी खाने का आनंद लेना चाहते हैं तो आ जाइए मेन रोड स्थित होटल ली लेक में. यहां चल रहे अवध फूड फेस्टिवल में न सिर्फ आप नवाबी खाना चख सकते हैं. बल्कि, यहां का वातावरण भी बिल्कुल नवाबी मिलेगा. यहां घुसते ही नवाबी कपड़े पहने हुए स्टाफ आपका स्वागत करते नज़र आयेंगे.

शेफ रमेश बताते हैं मैं लखनऊ से खास तौर पर इस फूड फेस्टिवल के लिए आया हूं. लखनऊ के खाने की बात ही कुछ और है. ऐसा खाना आपको पूरे भारत में नहीं मिलेगा. क्योंकि लखनऊ के खाने में एक जायका व फ्लेवर होता है. हम शुद्ध ऑर्गेनिक मसाले का ही प्रयोग करते हैं. लखनवी खाने की खासियत है कि इसे बनाने के लिए आपको 24 घंटे पहले से तैयारी शुरू कर देनी होती है. तभी जाकर खाने में यूनिक अरोमा (खुशबू) निकल कर आता है.

फेस्टिवल में मिलेंगे एक से बढ़ कर एक आइटम

शेफ रमेश से बताया कि वेज और नॉनवेज दोनों ही यहां उपलब्ध है. नॉनवेज में हमारे पास लगान की बोटी, गलावट कबाब, मुर्ग टिक्का मिर्जा हसनु, शमी अवध, सुलतानी मुर्ग अदम का शोरबा, नली निहारी, कुंदन कालिया, मुर्ग मस्सलम, मुर्ग सोफियानी बिरयानी है. वहीं, वेज वालों के लिए नूर-ए-चमन, पनीर हजरत महल, दाल सुलतानी, दाल मेहताब, पनीर के शोले, अनानस के बोटी कबाब जैसे व्यंजन शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, हमारे पास ब्रेड्स में खमीर की रोटी जिससे लखनवी नान भी कहते हैं, गिलाफी कुलचा व उल्टा तवा पराठा उपलब्ध हैं. वहीं, मीठे में जाफरानी खीर, शीर कोरमा, सेवइयों का मुजफ्फर शामिल हैं. इन सारे व्यंजन में आपको नवाबी स्वाद जरूर मिलेगा.

सिर्फ ड्राई फ्रूट से बनते हैं ग्रेवी

शेफ रमेश बताते हैं लखनवी खाने की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका स्वाद आपको हर खाने से अलग लगता है. वो इसलिए क्योंकि इसका जो ग्रेवी तैयार होता है उसमें अधिकतर ड्राई फ्रूट्स का ही इस्तेमाल किया जाता है. जैसे काजू, बादाम, पिस्ता व मूंगफली जिससे आपको खाने में भी काफी रिचनेस का एहसास होगा. वहीं, टमाटर और प्याज का कम से कम इस्तेमाल किया जाता है. अगर चिकन बनाना है या फिर पनीर टिक्का बनाना है तो उसे 24 घंटे पहले मैरीनेट कर के रख दिया जाता है. तब जाकर 24 घंटे बाद इसका फ्लेवर निखर कर आता है.

साथ ही, अगर आप यहां आते हैं तो आपको सिर्फ नवाबी खाना ही नहीं, बल्कि आपका स्वागत भी नवाबी अंदाज से किया जाएगा. यहां के स्टाफ नवाबी कपड़े पहने हुए नजर आएंगे. वहीं, इस पूरे रेस्टोरेंट को नवाबी तरीके से सजाया गया है. जैसे खड़े मसाले से अधिकतर सजावट देखने को मिलेगी. इसका मतलब यह है कि लखनवी खाने में खड़े मसाले का प्रयोग अधिक होता है. इसके अलावा, नवाबों की तरह सिर पर पगड़ी बांध कर आपको बिठा कर खाना परोसा जाएगा, आप चाहें तो हल्के डांस का भी आनंद ले सकते हैं.

होटल ली लेक का लोकेशन

तो अगर आप भी रांची में लखनवी अवध फूड फेस्टिवल का आनंद लेना चाहते हैं तो आ जाइए मेन रोड स्थित होटल ली लेक में. यह फूड फेस्टिवल आगामी 10 सितंबर तक चलेगा. आप चाहें तो 95700-00723 पर संपर्क कर टेबल बुक करा सकते हैं. इस गूगल मैप की मदद से यहां तक पहुंचा जा सकता है. https://maps.app.goo.gl/CUT19wQXnqK9dkvGA

Tags: Food 18, Jharkhand news, Local18, Ranchi news


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *