Basti News: फुटपाथ पर गैराज… फूड वैन की भी भरमार, पैदल निकलना हुआ मुश्किल


Garages on the footpath... also full of food vans

मालवीय रोड पर फुटपाथ खुले  गैराज।

अतिक्रमण से मुक्त नहीं हो पा रहा शहर, गर्मी में शाम को लग रहा जाम

चौक-चौराहों पर फास्ट फूड एवं आइसक्रीम वाहनों की मच रही धूम, यातायात बाधित

संवाद न्यूज एजेंसी

बस्ती। करोड़ों रुपये खर्च कर बनवाए गए फुटपाथ अतिक्रमण की गिरफ्त में हैं। फुटपाथ पर कहीं गैराज चल रहे हैं तो कहीं दुकानें सज रही हैं। चौक चौराहों पर फास्ट फूड एवं आईसक्रीम वैन की भरमार है। इसका खामियाजा आम राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है। रोज शहर के विभिन्न इलाकों में जाम लग रहा है। अतिक्रमण हटाने की बात करने पर नगर पालिका आश्वासन देकर किनारा कस ले रही है।

शहर की प्रमुख सड़कों के फुटपाथ खाली नहीं कराए जा सके हैं। घनी आबादी वाले जगह पर पार्किंग और रेहड़ी की दुकान स, रही है। जहां भीड़भाड़ थोड़ा कम है वहां फुटपाथ पर वाहन बनाने वालोंं का कब्जा है। सड़क तक बाकायदे गैराज बना लिया गया है। सड़क की जमीन पर दो एवं चार पहिया वाहनों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। रही सही कसर भवन निर्माण सामग्री की दुकानों ने पूरा कर दिया है। इन दुकानों के सामने फुटपाथ से लेकर सड़क तक गिट्टी, मोरंग, बालू डंप किए गए हैं। सड़क पर इनके लोडर वाहन खड़े हो रहे हैं।

इसके अलावा बाजार क्षेत्र एवं चौक-चौराहों पर भी फुटपाथ कहीं खाली नहीं है। आजकल शाम के समय सभी प्रमुख चौराहों पर राजस्थानी एवं मेवाड़ कुल्फी, विभिन्न तरह के फास्ट फूड तथा आईसक्रीम वैन की धूम देर रात तक मची रहती है। इससे शाम ढलने के बाद स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद होने के बाद शहर में जगह-जगह जाम लग रहा है।

विज्ञापन
विज्ञापन

इनकी धमाचौकड़ी के आगे लोगों का पैदल निकलना भी दुश्वार रहता है। यह समस्या चहुंओर बनी हुई है। गांधीनगर एवं पुरानी बस्ती क्षेत्र में मनमाना ढंग से फुटपाथ एवं सड़क पर रोजाना कब्जा किया जा रहा है। इन्हें रोकने-टोकने वाला भी कोई नहीं है। इसकी सजा आम राहगीरों को जाम में उलझकर भुगतनी पड़ रही है।

विज्ञापन

मालवीय मार्ग और कचहरी चौराहा पर मिस्त्रियों का कब्जा

मालवीय मार्ग फव्वारा तिराहा से रोडवेज तिराहे तक शहर की मुख्य सड़क है। इस पर रोडवेज बसों के अलावा शहरी आवागम रहता है। इस सड़क से स्कूली बच्चे, महिलाएं भी गुजरते हैं। रौता चौराहा से रोडवेज तक अधिकांश जगहों पर फुटपाथ पर पैदल चलने लायक नहीं है। रौता चौराहे से आगे बढ़ने पर करतार सिनेमा से आगे बाईंं पटरी पर ऑटो पार्ट्स की दुकानें हैं। इन दुकानों के बाहर फुटपाथ पर पूरी तरह से मिस्त्रियों का कब्जा है। यहां 40-50 बाइक, कार एवं अन्य वाहन हमेशा खड़े रहते हैं। दिनभर मिस्त्री फुटपाथ पर काम करते रहते हैं, लिहाजा आप पैदल निकल ही नहीं सकते। थोड़ा और आगे बढ़ने पर बल्डिंग मैटेरियल की दुकानें हैं। इनके सामने सड़क तक गिट्टी, मोरंग, बालू डंप है। शास्त्री चौक कचहरी चौराहा पर भी ऑटो पार्ट्स की दुकानों की भरमार है। यहां भी गाड़ियों की रिपेयरिंग सड़क पर की जाती है।

रोडवेज तिराहा, अस्पताल, कंपनीबाग चौराहों पर फास्ट फूड वैन का कब्जा

शहर के रोडवेज तिराहा, अस्पताल चौराहा, दक्षिण दरवाजा, कंपनीबाग और महिला अस्पताल के सामने शाम होते ही फास्ट फूड, आइसक्रीम वैन की धूम मच जा रही है। यहां सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ एक साथ कई- कई वैन खड़े हो रहे हैं। कुछ वैन संचालक फुटपाथ पर ग्राहकों को बैठने के लिए स्टूल भी मुहैया करा रहे हैं। गर्मी के इन दिनों में शाम ढलने के बाद चहल- पहल बढ़ रही है तो इन दुकानों पर मन बहलाने वालों की अच्छी संख्या जुट रही है। रात दस बजे तक यहीं हाल सभी चौराहों पर देखने को मिल रहा है।

विज्ञापन

पांडेय बाजार- मेंहदावल मार्ग पर भारी वाहनों का जमावड़ा

पांडेय बाजर से मेंहदावल मार्ग पर अनाज, सीमेंट समेत थोक कारोबारियों के बड़े- बड़े गोदाम है। यहां सुबह से ही भारी वाहनों का जमावड़ा शुरू होता है। सड़क पर वाहन खड़े होते हैं और घंटों लोडिंग- अनलोडिंग का कार्य चलता है। जिससे सात मीटर चौड़ी सड़क सिकुड़कर आधे से भी कम बचती है। यहां आवागमन बढ़ते ही जाम की समस्या ला-इलाज हो जा रही है।

कोट

अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिया गया। बार-बार चेतावनी के बाद भी यदि स्वत: लोग अतिक्रमण नहीं हटा रहे है तो यह गलत है। अभियान जल्द शुरू होने वाला है। इस दौरान अतिक्रमण तो हटाया ही जाएगा जुर्माना भी लगाया जाएगा।

-सत्येंद्र कुमार सिंह, प्रभारी ईओ/ एसडीएम


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *