Bengaluru Bandh: हड़ताल के चलते आज बेंगलुरु बंद, सड़कों पर नहीं दिखेंगे ऑटो-टैक्सी; जानिए क्या खुला और बंद? – Bengaluru bandh today schools closed today it will affect essential services


बेंगलुरु, एजेंसी। Bengaluru Bandh: सोमवार (11 सितंबर) को बेंगलुरु बंद रहेगी। फेडरेशन ऑफ कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने इसकी घोषणा की है। यह 10 सितंबर (रविवार) की आधी रात से शुरू हुई है जो कि आज 11 सितंबर (सोमवार) तक जारी रहेगी।

इस हड़ताल के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परिवहन सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहने की आशंका है। समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, इस बंद के कारण कुछ स्कूलों में पहले ही छुट्टी घोषित कर दी गई है।

निजी परिवहन सेवाएं नहीं रहेंगी चालू

कुल 32 निजी परिवहन संघ हैं और यह अनुमान है कि इनमें से अधिकत्तर निजी परिवहन सेवाएं सोमवार को चालू नहीं होंगी। बंद के कारण ऑटो, टैक्सी, एयरपोर्ट टैक्सी, मैक्सी कैब, मालवाहक वाहन, स्कूल वाहन, स्टेज कैरिज, कॉन्ट्रैक्ट कैरिज और कॉर्पोरेट बसों सहित लगभग 7 से 10 लाख वाहन बेंगलुरु की सड़कों पर आज नहीं देखने को मिलेंगी। फेडरेशन के अध्यक्ष एस नटराज शर्मा ने इसकी जानकारी एजेंसी को दी है।

इसे भी पढ़े: G20 Trends: एक्स पर ट्रेंड करती रहीं अक्षता, मेलोनी और बाइडन, ‘केसरिया बालम’ के कायल हुए विदेशी राष्ट्राध्यक्ष

इसे भी पढ़े: G20 Delhi: दुनिया को BHARAT से क्या हुआ हासिल… कैसे मिलती है सम्मेलन की मेजबानी; जानिए सबकुछ

बंद के बीच राज्य सरकार ने क्या है व्यवस्था?

बंद के कारण बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) ने बस की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा शहर के भीतर और केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक इनकी आवाजाही बनी रहेंगी। परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा था कि सरकार जनता को होने वाली किसी भी परेशानी को कम करने के लिए भी सक्रिय रूप से तैयारी कर रही है।

  • स्कूल, ऑफिस और अस्पताल जाने वाले लोगों के लिए बीएमटीसी बसों की व्यवस्था की गई है।
  • बीएमटीसी ने लगभग 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है।
  • आम जनता और स्कूली बच्चों की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश
  • अस्पतालों के पास अतिरिक्त बसों की व्यवस्था भी शामिल

क्यों रहेगी बंद?

बाइक टैक्सियों पर प्रतिबंध लगाने सहित कई मांगों को लेकर फेडरेशन ने बंद की घोषणा की है। फेडरेशन ने सरकार से शक्ति योजना को और विस्तार करने की अपील की है। शक्ति योजना के तहत राज्य द्वारा संचालित परिवहन बसों में महिलाएं मुफ्त बस की यात्रा कर सकती है। जब से कर्नाटक में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना लागू की गई है, तब से निजी परिवहन शिकायत कर रहे हैं कि इस योजना के कारण उन्हें गंभीर नुकसान हो रहा है।

निजी ट्रांसपोर्टरों का दावा है कि शक्ति योजना से उन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। राज्य सरकार ने उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है। इसी कारण अपनी असहमति व्यक्त करने के लिए, महासंघ के अधिकारियों ने एक विरोध मार्च का आयोजन किया है जो बंद के हिस्से के रूप में शहर के सांगोली रायन्ना सर्कल से फ्रीडम पार्क तक जाएगा।

क्या खुला और बंद रहेगा?

  • आपातकालीन सेवा वाहन, जैसे एम्बुलेंस और फार्मास्युटिकल परिवहन
  • भोजन, किराना और अन्य दैनिक आवश्यक परिवहन सेवाएं भी हमेशा की तरह काम करती रहेंगी
  • बीएमटीसी बसों और मेट्रो ट्रेनों सहित सार्वजनिक परिवहन सेवाएं संचालित होंगी
  • सोमवार को अतिरिक्त बसें तैनात करने की तैयारी 
  • टैक्सियां, ओला, उबर, अन्य कैब सेवाएं, ऑटोरिक्शा और निजी बसें सोमवार को उपलब्ध नहीं होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *