Car Care Tips: क्या आपने अपनी पहली कार खरीदी है? जानें कुछ सबसे कारगर कार मेंटेनेंस टिप्स, होगा बड़ा फायदा


आपने अक्सर देखा होगा कि एक नई कार खरीदने के बाद लोग सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट करते हैं। और तस्वीरों के साथ कैप्शन लिखते हैं- “हमारे परिवार का नया सदस्य।” कई लोगों के लिए कार परिवार के सदस्य की तरह होती है। खासकर उनके लिए जो ऑटोमोबाइल पसंद करते हैं। आमतौर पर, लोग या तो अपने माता-पिता से मिली पारिवारिक कार चलाते हैं या अपने लिए एक नया मॉडल खरीदते हैं। चाहे जो भी हो, अगर कोई कार से बिना किसी रुकावट के लंबे समय तक चलने की उम्मीद करता है तो उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है। बहुत से लोग जो नई कार खरीदते हैं और वाहन के रखरखाव के काम के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, वे बुनियादी मेंटेनेंस को नजरअंदाज करते हैं। इससे अक्सर कार में समस्याएं पैदा होती हैं और उसके परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है।

यदि आपने एक नई कार खरीदी है और ऐसे टिप्स की तलाश कर रहे हैं, जिससे आपका वाहन लंबे समय तक अच्छी स्थिति में रहे। तो यहां हम आपको ऐसी ही कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं जो आसान और फायदेमंद हैं।

टायर प्रेशर पर नजर रखें

कार के टायर उन कंपोनेंट्स में से एक हैं जिस पर गाड़ी चलती रहती है। दिलचस्प बात यह है कि सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स में से एक होने के बावजूद, टायर वाहन के सबसे उपेक्षित हिस्सों में से एक हैं। लेकिन, इस लापरवाही के कारण टायर जल्दी खराब हो सकते हैं और उनकी लाइफ कम हो सकती है। इसलिए, यह हमेशा महत्वपूर्ण है कि आप टायरों में हवा या नाइट्रोजन की बताई गई मात्रा रखें। जबकि स्थानीय गैरेज या पेट्रोल पंपों में हवा भरने की मशीनें होती हैं, आप ऑनलाइन पोर्टेबल एयर पंप खरीद सकते हैं और उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

समय-समय पर इंजन ऑयल बदलें

कार एक जटिल मशीन है जिसमें कई छोटे और बड़े चलने वाले हिस्से होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये मशीनें ठीक से चलती रहे, लुब्रिकेशन बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप पावरट्रेन के अंदर महत्वपूर्ण पार्ट्स के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इंजन ऑयल बदलते रहें। आमतौर पर, इंजन ऑयल को हर 10,000 किलोमीटर चलने के बाद या साल में एक बार बदलने की जरूरत होती है।

बैटरी का रखरखाव करें

कार की बैटरी वाहन का एक अन्य अहम कंपोनेंट है जो बहुत सी चीजों को पावर देती है। सुनिश्चित करें कि आप बैटरी का ध्यान रखें। समय-समय पर बैटरी को साफ करने से उसकी लाइफ बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही, यह बैटरी टर्मिनलों से जंग को हटाता है और सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है।

कार को साफ रखें

बार-बार कार धोने पर पैसा खर्च करना जरूरी नहीं है। आप घर पर माइक्रोफाइबर कपड़े का इसतेमाल करके कार को साफ रख सकते हैं। इसके अलावा, साधारण वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करके कार के इंटीरियर को साफ रखना आसान है। जहां बाहरी सफाई कार को चमकदार और अच्छी दिखने में मदद करती है। वहीं यह कार के पेंट को लंबे समय तक अच्छी स्थिति में बनाए रखती है। दूसरी ओर इंटीरियर को साफ रखने से धूल रहित केबिन सुनिश्चित होता है जो स्वच्छ और आत्मविश्वास बढ़ाने वाला होता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *