Car Rust: आपकी कार में लग रही है जंग, तो इन जरूरी टिप्स को आजमाकर दूर करें टेंशन


how to keep car rust free car maintenance tips car care tips in hindi

Car Paint Protection
– फोटो : iStock

विस्तार


जंग एक आम समस्या है जिससे कई कार मालिक जूझते हैं। जंग न सिर्फ कार को देखने में भद्दा बना देती है। बल्कि यह वाहन की बॉडी और फ्रेम पर लगे मेटल्स के हिस्सों को भी काफी नुकसान पहुंचा सकती है। भारत जैसे देश में, जहां ज्यादातर इलाकों में वातावरण में नमी का स्तर काफी ज्यादा है। जंग लगने का खतरा बहुत वास्तविक है और वाहन मालिकों के लिए बहुत ज्यादा तनावपूर्ण हो सकता है।

जंग मूल रूप से कोरोजन (संक्षारण) का एक रूप है। जो तब होता है जब लोहा और ऑक्सीजन पानी या नमी के संपर्क में आते हैं। यह एक लाल-भूरे रंग की कोटिंग है जो मेटल की सतह पर बनती है। जंग मेटल को कमजोर कर देती है और आखिरकार उसे डिसइंटीग्रेट (विघटित) कर देती है। कार में जंग आमतौर पर उसी केमिकल रिएक्शन के कारण होती है जो किसी अन्य मेटल की वस्तु में होती है। कारें आमतौर पर सड़क के नमक, एसिड, हाई ह्यूमिडिटी (उच्च आर्द्रता), पानी आदि सहित विभिन्न पर्यावरणीय कारकों के संपर्क में आती हैं। इससे कारों में जंग लगने का खतरा रहता है।

हालांकि कार में जंग लगने का खतरा बहुत वास्तविक है, लेकिन जंग लगने से रोकने के कई तरीके हैं। यहां हम आपको कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जंग कार के मेटल पैनलों से दूर रहे। 

कार को साफ और सूखा रखें

कार में जंग लगने से बचाने के लिए पहला कदम वाहन को साफ और सूखा रखना है। गंदगी और जमी हुई मैल नमी को रोक सकती है। और यह जंग का कारण बन सकती है और मेटल के हिस्सों में तेजी से फैल सकती है। कार को नियमित रूप से धोने और उसे सूखा रखने से जंग लगने और फैलने से रोका जा सकता है। कार को धोने के बाद उसे अच्छी तरह सुखाना सुनिश्चित करें। यह किसी भी नमी को कार की बॉडी के कोने-कोने में रुकने से रोकेगा। कार को प्रभावी ढंग से सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिया का इस्तेमाल करें। शरीर के निचले हिस्से की प्रेशर वाशिंग काफी अहम है। यह सुनिश्चित करेगा कि कोनों और दरारों में नमक और कीचड़ जमा न हो।

खरोंच या डेंट को तुरंत ठीक करें

आपकी कार की बॉडी पर खरोंचें और डेंट जंग के अहम कार बन सकते हैं। यदि खरोंच या गड्ढा मेटल को खुला छोड़ देता है, तो नमी अंदर जा सकती है और जंग बन सकती है। इसलिए, अगर कार पर कोई खरोंच और डेंट है, तो जंग लगने से बचाने के लिए उन्हें तुरंत ठीक कराना जरूरी है। छोटी खरोंचों या डेंट को टच-अप पेंट किट का इस्तेमाल करके ठीक किया जा सकता है। जबकि बड़ी खरोंचों और डेंट को ठीक करने के लिए पेशेवर मदद की जरूरत होती है।

रबर फर्श मैट का इस्तेमाल करें

हमारे जूते केबिन में जो कीचड़ ले जाते हैं वह पिघलकर कालीन में समा जाने पर जंग का कारण बन सकता है। यदि इसमें नमक और अन्य रसायन भरे हों तो यह मेटल के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, अपनी कार के कालीन को सूखा और साफ रखने के लिए हमेशा रबर फ्लोर मैट का इस्तेमाल करें।

विज्ञापन

कार को ढक कर रखें

जंग को फैलने से रोकने के लिए कार को ढककर रखना एक असरदार तरीका है। यदि आप कार को गैरेज तक नहीं ले जा पाते हैं, तो अपनी कार को हानिकारक नेचुरल एलिमेंट्स से बचाने के लिए कार कवर का इस्तेमाल करने पर विचार करें। एक कार कवर वाहन को बारिश, बर्फ और अन्य मौसम की स्थिति से बचा सकता है जो जंग लगने का कारण बन सकता है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसा कार कवर चुनें जो वाहन पर ठीक से फिट हो। एक ढीला कवर से नमी अंदर जा सकती है। जबकि एक टाइट कवर वाहन के बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *