CNG बाइक…? अब तक का सबसे हैवी Pulsar और बहुत कुछ! बजाज ऑटो की बड़ी तैयारी


देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को एक बड़ा विस्तार देने की तैयारी में है. कंपनी के प्रबंध निदेश राजीव बजाज ने भविष्य में कंपनी के वाहनों को लेकर मीडिया से बातचीत में आने वाली नई पल्सर (Bajaj Pulsar) रेंज के साथ ही 100 सीसी सेग्मेंट में एक CNG बाइक के भी संकेत दिएं. राजीव बजाज ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से CNG वाहनों पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) को घटाकर 18% करने का अनुरोध किया है. 

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, बजाज ऑटो इस वित्तीय वर्ष में अपने पल्सर रेंज को अपग्रेड करने के साथ ही अब तक की सबसे बड़ी पल्सर बाइक (Biggest Pulsar) को भी लॉन्च करेगा. बजाज ऑटो की नजरें सेग्मेंट में नंबर वन बनने की हैं, और इसको ध्यान में रखते हुए कंपनी पल्सर रेंज में नए मॉडल के साथ ही 6 अपग्रेड्स देने की योजना बना रही है. 

कैसी होगी सबसे बड़ी पल्सर: 

Bajaj Pulsar ने जब से घरेलू बाजार में कदम रखा है तब से ये बाइक युवाओं के बीच ख़ासी लोकप्रिय है. शुरुआत के दिनों में इस बाइक ने लोकप्रियता के जो आयाम बनाए उसका लाभ कंपनी आज तक उठा रही है. अब नई बजाज पल्सर को हैवी इंजन के साथ पेश करने की तैयारी हो रही है. इसके बारे में राजीव बजाज का कहना है कि, ”हमें लगता है कि, हमारे पास एक बेहतर प्रोडक्ट है, और इसे इसी वित्तीय वर्ष में पेश किया जाएगा.” 

Advertisement

हालांकि, अभी सबसे बड़े पल्सर के बारे में कोई तकनीकी जानकारी साझा नहीं की गई है. लेकिन पल्सर रेंज पर गौर करें तो कंपनी के पोर्टफोलियो में 250cc तक की पल्सर उपलब्ध है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, कंपनी 400 सीसी के बजाज पल्सर को पेश कर सकती है. ध्यान रहे कि, बजाज डोमिनार 400 सीसी सेग्मेंट में पहले से ही उपलब्ध है. तो यदि कंपनी Pulsar 400 का प्लान करती है तो डोमिनार के इसी इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Bajaj CNG Bike: 

ऐसा पहली बार नहीं जब बजाज ऑटो के CNG बाइक की बात हो रही है. तकरीबन 17 साल पहले यानी कि अप्रैल 2006 में भी राजीव बजाज ने इस बात के संकेत दिए थें कि कंपनी एक नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है. जो कि पेट्रोल के अलावा CNG पर भी दौड़ेगी. इस बाइक में डुअल-फ्यूल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल की बात कही गई थी. हालांकि अब तक ये प्रोडक्ट बाजार से दूर रहा है. अब चूकिं CNG वाहनों पर GST कम करने की मांग की जा रही है तो एक बार फिर से इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ा है कि क्या बजाज ऑटो CNG Bike की तैयारी कर रहा है. 

Bajaj Chetak: 

बजाज ऑटो अपने इकलौते इलेक्ट्रिक मॉडल ‘चेतक’ को भी विस्तार देने की योजना बना रहा है. राजीव बजाज का कहना है कि, कंपनी निकट भविष्य में चेतक ब्रांड के अन्तर्गत कुछ अन्य इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश करेगी. इन नए मॉडलों को आगामी त्योहारी सीजन के बाद पेश किया जा सकता है. इस त्योहारी सीजन तक कंपनी का लक्ष्य 10,000 चेतक मॉडलों का प्रोडक्शन करने का है. अगस्त महीने में कंपनी ने 8,000 यूनिट्स का उत्पादन किया था. 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *