Google पर इन चीजों को भूलकर भी मत कर लेना सर्च, वरना घर के बाहर किसी भी टाइम आ सकती है पुलिस


आज लगभग हर कोई इंटरनेट का उपयोग कर सकता है। Google विद्यार्थियों को अध्ययन से मनोरंजन की ओर ले जाता है। क्याए,दए है,ज़ए,ज़ए,, टचा?ए है,, इसके बारे में जानें।  

वास्तव में आज हम आपको कुछ ऐसे विषयों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आम यूजर्स को खोजने से बचना चाहिए। ये गलती आपको जेल में डाल सकती है। यही नहीं, आपको सर्चिंग करते समय जीवन भर पछवाना पड़ा सकता है।

कोई गैरकानूनी काम खोजने से बचें। 

इंटरनेट में भारी मात्रा में सामग्री उपलब्ध है लेकिन कुछ हिंसक सामग्री की खोज आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकती है। उदाहरण के लिए घर पर एक बंदूक बनाने का तरीका खोजना या गूगल पर बम बनाने का तरीका खोजना बहुत मुश्किल हो सकता है। 

चेहरे की पोर्नोग्राफी 

भारत में बाल पोर्नोग्राफी पर कड़े कानून हैं। अगर आप सर्चिंग के दौरान किसी को गैर कानूनी कार्य करते पाए जाते हैं, तो आप जेल जाने की नौबत आ सकती है। यहां तक कि पोर्नोग्राफी वेबसाइटों पर कई घातक मैलवेयर हैं जो आपका हैंडसेट या मोबाइल अकाउंट हैक कर सकते हैं।  

जन्म से पहले जेंडर चेक करना 

भारत में शिशु के जन्म से पहले जेंडर चेक करना गैरकानूनी है। ऐसे में, अगर आप इसे लेकर सर्च करते हैं और आपको ऐसे किसी अपराध में शामिल पाया जाता है, तो यह आपकी छवि को खराब कर सकता है और आपको जेल भी हो सकता है। 

इंटरनेट पर कस्टमर केयर सर्च करना 

आजकल अधिकतर कंपनियां ग्राहक सेवा देती हैं। यूजर्स अक्सर इंटरनेट पर किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर खोजते हैं। स्कैमर्स भी इस अवसर का लाभ उठाते हैं और इंटरनेट पर बेहतर खोज इंजिनियरिंग (SEO) की मदद से एक फर्जी साइट बनाते हैं। बाद में, बहुत से ग्राहक फर्जी संख्या सर्च करते हैं। जब आप उस नंबर पर कॉल करते हैं, स्कैमर्स आपके बैंक अकाउंट को भी चोरी करते हैं। 

मेडिकल या किसी दवाई के बारे में सर्च करना 

अक्सर कुछ यूजर्स को लगता है कि वे इंटरनेट का उपयोग करके सही मेडिकल एडवाइज पा सकते हैं। बीमारी के दौरान लोग खाने वाली दवा का नाम भी खोजते हैं। यह आदत आपको जेल में नहीं डाल सकती, लेकिन अस्पताल में डाल सकती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *