Health Tips: बिजी लाइफस्टाइल की वजह से नहीं कर पा रहे वॉकिंग, तो इस तरीकों से पूरा करें दिन के 10,000 स्टेप्स – Follow these tips to complete your 10000 steps in a day by walking


लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: वॉकिंग यानी चलना एक ऐसी गतिशील प्रक्रिया है, जिसके बिना हमारा सामान्य जीवन ठहर जाएगा। एक्सरसाइज के कई फायदे होते हैं। वॉकिंग भी एक फायदेमंद एक्सरसाइज है, जिसके अपने कई फायदे हैं। आजकल स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हर व्यक्ति वॉकिंग को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना रहा है, क्योंकि इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं और यह विभिन्न समस्याओं का इलाज भी है।

इन दिनों हर कोई 10,000 कदम चलने का लक्ष्य तय करता है, लेकिन बिजी शेड्यूल की वजह से अक्सर वॉक करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं, तो रोजाना 10,000 स्टेप्स पूरे करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में, जिसकी मदद से आप अपना टारगेट भी पूरा कर पाएंगे और खुद को हेल्दी भी रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें- इस लो कैलोरी और प्रोटीन रिच स्नैक्स से मिटाएं शाम को लगने वाली छोटी-मोटी भूख और रहें शेप में

इन तरीकों से पूरा करें वॉकिंग टारगेट

  • जब भी आप टीवी, मोबाइल देख रहे हैं, किसी से फोन पर बात कर रहे हैं या किसी भी मनोरंजन का आनंद उठा रहे हैं, तो ये काम चलते हुए करें। इससे आपका दिमाग मनोरंजन में व्यस्त रहता है और आप इससे अपना टारगेट पूरा कर लेंगे।
  • अपने 10,000 कदम को 10 घंटे में बांट लें। इस हिसाब से हर एक घंटे में 1000 कदम चलने का टारगेट रखें।
  • अपने निजी काम खुद करें, जैसे मार्केट जा कर सब्जी,फल,दवा,दूध और अन्य सामान खुद खरीदें। इस प्रकार के काम के लिए किसी मेड या नौकर पर निर्भर न रहें। ऐसे काम करने के लिए जब आप चलेंगे तो आप मार्केट में कई कदम चल लेंगे और साथ ही मार्केट की रौनक और भीड़ में आपको अधिक चलने का आभास भी नहीं होगा।
  • अगर आपको किसी ऐसी जगह जाना है तो घर से बहुत ज्यादा दूर न हो, जैसे पास के रेलवे स्टेशन जाना हो, एयरपोर्ट जाना हो, किसी दोस्त के घर जाना हो या बच्चे को स्कूल से लेने जाना हो, तो अपनी बाइक या स्कूटी, ऑटो या कैब का सहारा न लें और खुद अपने पैरों से चलकर जाएं। इस तरह आप अपना वॉकिंग टारगेट पूरा कर पाएंगे।
  • आपका ऑफिस या घर अगर ज्यादा फ्लोर कर नहीं हैं, तो सीढ़ियों का उपयोग करें। जब भी आपको लिफ्ट या सीढ़ी में चुनना हो तो बेहिचक सीढ़ी चुनें। इससे आप आसानी से आप कुछ एक्स्ट्रा कदम चल पाएंगे।

वॉकिंग के फायदे-

  • हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज कंट्रोल में करे।
  • वॉकिंग से कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है।
  • चलने से शरीर को अधिक ऑक्सीजन मिलती है, जिससे फेफड़े मजबूत रहते हैं।
  • वॉकिंग करने से भोजन जल्दी पचाता है, जिससे पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है।
  • चलने से आपका दिल और दिमाग तरोताजा रहता है, जिससे तनाव और डिप्रेशन कम होता है।
  • रुकी हुई गतिहीन जीवनशैली को सुधार होता है।

यह भी पढ़ें- तनाव कम करने के साथ ही थकान दूर करता है संगीत, जानें म्यूजिक थेरेपी के गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *