Indore-Khandwa Fourlane: उमरीखेड़ा के पास सड़क बनाने के लिए तोड़ेंगे मनोरंजन पार्क का टिकटघर और द्वार – Indore Khandwa Fourlane To build a road near Umrikheda the ticket house and gate of the amusement park will be broken


वन विभाग की आपत्ति के बाद एनएचएआइ ने भेजा था प्रस्ताव, मिली मंजूरी, अब जल्द शुरू होगा काम।

By Hemraj Yadav

Publish Date: Fri, 19 Apr 2024 03:53 PM (IST)

Updated Date: Fri, 19 Apr 2024 03:53 PM (IST)

Indore-Khandwa Fourlane: उमरीखेड़ा के पास सड़क बनाने के लिए तोड़ेंगे मनोरंजन पार्क का टिकटघर और द्वार
इंदौर-खंडवा-एदलाबाद राजमार्ग।

Indore-Khandwa Fourlane: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। उमरीखेड़ा के पास इंदौर-खंडवा-एदलाबाद राजमार्ग का काम रुका है। वहां सड़क बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) को अतिरिक्त भूमि की आवश्यकता है। इसमें मनोरंजन पार्क की वनभूमि सड़क की जद में आ गई है। अब पार्क का मुख्य द्वार और टिकटघर को तोड़ा जाएगा। एनएचएआइ की तरफ से वन विभाग मुख्यालय को प्रस्ताव दिया गया है। उस पर वन व पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही निर्माण एजेंसी काम शुरू कर सकेगी।

216 किमी लंबे राजमार्ग का निर्माण चल रहा है। तेजाजी नगर से सिमरोल के बीच निर्माण एजेंसी उमरीखेड़ा के पास सड़क बनाने में लगी थी। सड़क का बेस तैयार करने के लिए खोदाई की गई। अधिकारियों को सूचना मिलते ही वन विभाग ने आपत्ति उठाई। सूत्रों के अनुसार एजेंसी को जमीन राजस्व की लगी, लेकिन असल में उमरीखेड़ा के पास वनक्षेत्र है। वहां से सड़क निकाली जानी है।

बदले में राजस्व क्षेत्र में देनी होगी जमीन

अधिकारियों की आपत्ति के बावजूद एजेंसी गुपचुप तरीके से काम कर रही थी। बाद में एनएचएआइ ने काम रोका। वैसे उमरीखेड़ा के पास करीब एक हेक्टेयर भूमि की जरूरत है। इस कारण पार्क का मुख्य द्वार और टिकटघर को तोड़ा जाएगा। एनएचएआइ ने प्रस्ताव बनाकर दे दिया है। दो दिन पहले मंजूरी मिल चुकी है। उसके बाद वनभूमि के बदले एनएचएआइ को राजस्व क्षेत्र में जमीन देनी होगी। साथ ही पौधे लगाने के लिए भी राशि आवंटित करेंगे।

मंजूरी के बाद जल्द शुरू होगा काम

एनएचएआइ के अधिकारियों के अनुसार प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जबकि डीएफओ महेंद्र सिंह सोलंकी का कहना है कि उमरीखेड़ा के पास सड़क निकालने के लिए अतिरिक्त जमीन की आवश्यकता थी, जो एनएचएआइ ने मूल प्रस्ताव में नहीं दर्शाया था। आपत्ति के बाद उक्त स्थान के बारे में नई फाइल तैयार कर भेजी थी। मंजूरी मिल गई है। अब सड़क का काम शुरू किया जा सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *