Koderma News: सैनिक स्कूल के शिक्षक मनोरंजन पाठक को मिलेगा राष्ट्रपति पदक, उत्कृष्ट सेवा के लिए होंगे सम्मानित


कोडरमा स्थित सैनिक स्कूल तिलैया के शिक्षक मनोरंजन पाठक को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा. पदक के लिए उनके चयन से स्कूल काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

देखें वीडियो

कोडरमाः सैनिक स्कूल तिलैया के वरिष्ठ शिक्षक मनोरंजन पाठक को 5 सितंबर को नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सर्वोच्च शिक्षक सम्मान से सम्मानित करेंगी. राष्ट्रपति पदक मिलने की घोषणा के बाद पूरा स्कूल उत्साहित है.

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Express: सैनिक स्कूल के बच्चों ने कोडरमा से गया तक किया सफर, सांसद अन्नपूर्णा देवी ने लिया यात्रा का आनंद

बता दें कि राष्ट्रपति पदक के लिए झारखंड से दो शिक्षकों के नाम की घोषणा की गई है. जिसमें से एक शिक्षक सैनिक स्कूल तिलैया के मनोरंजन पाठक हैं. मनोरंजन पाठक 2002 से सैनिक स्कूल में बतौर कंप्यूटर साइंस के शिक्षक के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं. अपनी भूमिका निभाते हुए कैडेटों को शिक्षित करने के साथ-साथ चरित्र निर्माण की दिशा में उन्होंने अहम भूमिका निभाई है. इसके अलावा देश रक्षा के प्रति कैडेटों में जज्बा भरने और एनडीए में ज्यादा से ज्यादा कैडेटों का चयन हो सके इस दिशा में अहम भूमिका निभाई है.

शिक्षक मनोरंजन पाठक से बातचीत

इसी उतकृष्ठ सेवा के लिए शिक्षक दिवस के मौके पर नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें सर्वोच्च शिक्षक सम्मान राष्ट्रपति पदक से सम्मानित करेंगी. मनोरंजन पाठक ने इस सम्मान का श्रेय अपने स्कूल के सहयोगी शिक्षकों के साथ-साथ पूर्ववर्ती और वर्तमान कैडेटों को दिया है.

राष्ट्रपति पदक के लिए चयनित होने के बाद कोडरमा के सैनिक स्कूल तिलैया में जश्न का माहौल है. स्कूल के दूसरे शिक्षक से लेकर कैडेट उत्साह से लबरेज हैं. मनोरंजन पाठक को मिलने वाले सम्मान के मद्देनजर स्कूल के ऑडिटोरियम में विशेष असेंबली का आयोजन किया गया. कैडेटो ने बताया कि शिक्षक मनोरंजन पाठक कई मायनो में इस सम्मान के हकदार हैं. नई टेक्नोलॉजी को स्कूल में लाने में उन्होंने अहम भूमिका भी निभाई है. स्कूल के दूसरे शिक्षक भी यह मानते हैं कि मनोरंजन पाठक ने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हमेशा काम किया है और स्कूल को एक नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अहम भूमिका निभाई है.

देशभर के 27 सैनिक स्कूलों में मनोरंजन पाठक इकलौते ऐसे शिक्षक हैं, जिनका चयन किया गया है. इसे लेकर रक्षा मंत्रालय के साथ-साथ सैनिक स्कूल सोसायटी भी काफी गौरवान्वित महसूस कर रही है. स्कूल के प्राचार्य आर सकलानी ने बताया कि यह पल गौरवान्वित करने वाला है. सीनियर टीचर मनोरंजन पाठक ने एनडीए में बच्चों को जाने के लिए प्रेरित करने में अहम भूमिका भी निभाई है. उन्होंने मनोरंजन पाठक को निरंतर आगे बढ़ने की शुभकामनाएं भी दी.

शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सैनिक स्कूल तिलैया के शिक्षक मनोरंजन पाठक को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी सम्मानित किया था. इसके अलावे जीओसी एनसी, एरिया कमांड और जिलास्तर पर भी कई बार वे सम्मानित हो चुके हैं. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर मनोरंजन पाठक सर्वोच्च शिक्षक सम्मान से सम्मानित होंगे. जिसके बाद स्कूल के गौरवशाली इतिहास में एक और अध्याय जुड़ जाएगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *