MP News: कल इंदौर में होगा ‘नो कार डे’, सड़क पर थम जाएंगी चार पहियों की रफ्तार


Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में कल नो कार डे मनाया जाएगा, यानी कल के दिन एक भी कार सड़कों पर दौड़ती हुई नजर नहीं आएगी. इसकी अपील महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा सभी जनता से की जा रही है. यह कदम पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए उठाया गया है. निगम ने कार की वजह लोक परिवहन उपयोग करने का निवेदन किया है. सिटी बसों के फेरे में बढ़ोतरी भी की गई है. वहीं नो कार डे के दिन लोक परिवहन के साथ ई बाइक, साइकिल का उपयोग को भी महत्व दिया जाएगा.

कल इंदौर में नो कार डे

प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले शहर में कल चार पहिया वाहनों के पहिया सड़कों पर नहीं दौड़ेंगे. दरअसल कल इंदौर में नो कार डे को मनाया जायेगा. इसको लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया की शहर को स्वच्छता के साथ वायु गुणवत्ता में सबसे आगे ले जाना है. इसके लिए वायु प्रदूषण को कम करना सबसे ज्यादा जरूरी है. नो कार डे इसमें बेहतर मदद करेगा. इसीलिए नो कार डे मनाया जा रहा है. ऐसे में इंदौर की कोई भी जनता शहर में कार चलाती हुई नजर नहीं आएगी. कार के अलावा जनता को लोक परिवहन बस, साइकिल, बाइक का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी गई है. 

सिटी बसों के फेरे में बढ़ोतरी

खास बात ये है कि नो कार डे वाले दिन सिटी बसों के फेरे में बढ़ोतरी की गई है जिससे बसों में सफर करने वाली को परेशानी ना हो. इसके अलावा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को भी इस अभियान में जोड़ा गया है. वह सभी इस अभियान के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं.

नो कार डे अभियान को हाई कोर्ट का समर्थन

नो कार डे को लेकर महापौर ने आज मरिमाता चौराहा पर तख्ती लेकर खड़े वाहन चालकों को एक दिन कार को आराम देने का अनुरोध भी किया. बता दें नो कार डे के अभियान का समर्थन किया हाई कोर्ट इंदौर बेंच ने भी किया है. हाईकोर्ट ने पत्र जारी कर नो कार डे पर कार की जगह दो पहिया वाहन का प्रयोग करने के निर्देश भी दिए हैं.

ये भी पढ़ें: MP News: जबलपुर-गया के बीच पितृपक्ष में चलेगी स्पेशल ट्रेन, यहां जानें पूरा शेड्यूल


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *