Noida News: पौने दो लाख में ले जाएं थ्री सीटर कांपेक्ट ई-कार


पौने दो लाख में ले जाएं थ्री सीटर कांपेक्ट ई-कार

-सात कंपनियों ने अपने 26 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों को किया लांच,

-एक बार चार्ज में 70 और 140 किलोमीटर चलने वाले दो वर्जन में उपलब्ध

माई सिटी रिपोर्टर

ग्रेटर नोएडा। दिल्ली, मुंबई, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम जैसे मेट्रो शहरों में जहां पार्किंग और जाम की भीषण समस्या का सामना वाहन चालकों को करना पड़ रहा है। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में लगे ईवी इंडिया एक्सपो के दूसरे दिन मां लक्ष्मी ई-व्हीकल की ओर से जापानी कंपनी याकूजा के साथ मिलकर मिनी कार लांच की है। कार्यालय, बाजार जाने के लिए जाम के दौरान आपको यह मिनी कार छोटी सी जगह में निकल जाएगी और थोड़ी सी जगह में ही पार्क भी हो जाएगी।

ईवी इंडिया एक्सपो के दौरान बड़ी संख्या में लोग इस मिनी कार की ओर आकर्षित हुए। हरियाणा के सिरसा में कंपनी ने इसका प्लांट लगाया हुआ है। यह मिनी कार न केवल मेट्रो शहरों के लिए बल्कि छोटे शहरों के छोटे रास्तों के लिए भी मुफीद है। कंपनी ने इसके दो वर्जन में बैटरी की क्षमता दो गुनी की है। इनमें से एक बार चार्ज होने पर यह कार करीब 70 किलोमीटर और दूसरी 140 किलोमीटर तक चलती है। 12 वोल्ट के छह सेल वाली बैटरी और दूसरे वर्जन में 12 सेल वाली बैटरी दी गई है। इसकी कीमत भी 1.70 लाख और 1.85 लाख है। कार में एक आगे चालक की सीट है और पीछे दो लोग बैठ सकते हैं।

कंपनी के सेल्स मैनेजर संदीप कुमार ने बताया कि 75 किलोमीटर की टॉप स्पीड, रियर कैमरा, ब्लूटूथ, पॉवर ब्रेक, पाॅवर विंडो, अलॉय व्हील और डैशबोर्ड में एलईडी है। कार में सन रूफ भी दिया है। हालांकि, कार को हल्की और कम कीमत रखने के लिए अभी ऐसी का मजा नहीं दिया गया है।

कम कीमत में अधिक दौड़ेगी ई-स्कूटी

ईवी इंडिया एक्सपो में डायनमो कंपनी ने पांच ई- स्कूटी लांच की है। इसमें आरएफ-1 स्कूटी हाई स्पीड मॉडल है। यह एक बार चार्ज होने पर टर्बाे मोड लगभग 75-80 किलोमीटर चलती है। लो मोड में यह 90 किलोमीटर चलती है। चार्ज होने में 3 से 4 घंटे लगते हैं। कंपनी का दावा है कि आजकल जहां सभी ई-स्कूटी के दाम एक लाख से अधिक हैं। इसकी कीमत 82000 एक्स शो रूम प्राइज रखा है। कंपनी ने एंटी थेफ्ट अलार्म समेत सभी स्मार्ट सुविधाएं दी हैं। कंपनी की निदेशक सेल्स परिजाद सिंह गुप्ता ने बताया कि इसके अलावा पांच लो स्पीड वाली स्कूटी लांच की है। सभी स्कूटी में बैटरी अलग से ले जाकर चार्ज करने की व्यवस्था है। बैटरी में आजकल आग लगने की घटना से सबक लेते हुए कंपनी ने लिथियम ऑयन बैटरी में कुछ बदलाव किए हैं। इससे आग लगने के बजाए सेल ही डिफ्यूज हो जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य पर सम्मेलन में हुई चर्चा

ईवी इंडिया एक्सपो के दौरान एक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें विश्वभर से आए विशेषज्ञों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग और उसके भविष्य पर चर्चा की। इस दौरान वाहनों के लिए दूसरे ईंधन के विकल्पों पर भी विशेषज्ञों ने चर्चा की।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *