Parliament security breach probe: पुलिस सूत्र ने कहा- नार्को परीक्षण में मनोरंजन डी मास्टरमाइंड था


संसद सुरक्षा उल्लंघन के पांच आरोपियों को उनके पॉलीग्राफ, नार्को-विश्लेषण और ब्रेन मैपिंग परीक्षणों के बाद दिल्ली वापस लाए जाने के एक दिन बाद, एक पुलिस सूत्र ने दावा किया कि मनोरंजन डी इस घटना के पीछे का मास्टरमाइंड था।

इससे पहले पुलिस ने कहा था कि 13 दिसंबर की घटना का मास्टरमाइंड ललित झा ही है.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सभी छह आरोपियों – सागर शर्मा, मनोरंजन डी, अमोल शिंदे, नीलम आजाद, ललित झा और महेश कुमावत को शनिवार को पटियाला हाउस अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, नीलम को छोड़कर बाकी पांच आरोपियों को 8 दिसंबर को पॉलीग्राफ टेस्ट के लिए गुजरात ले जाया गया था। सागर और मनोरंजन को भी अतिरिक्त नैरो-एनालिसिस और ब्रेन मैपिंग टेस्ट से गुजरना पड़ा है। नीलम ने अदालत के समक्ष परीक्षण कराने की सहमति नहीं दी थी।

अब तक की जांच और पूछताछ से पता चला है कि आरोपियों ने सरकार को संदेश भेजने की योजना बनाई थी. आरोपियों ने खुलासा किया है कि वे बेरोजगारी, मणिपुर संकट और किसान आंदोलन के मुद्दों से परेशान थे।

एक पुलिस सूत्र ने कहा, नार्को और ब्रेन मैपिंग परीक्षणों से संकेत मिला है कि मनोरंजन संसद उल्लंघन मामले का मास्टरमाइंड था।

एक अन्य सूत्र के मुताबिक, जांचकर्ता कुछ फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं और कुछ और लोगों से पूछताछ की जानी बाकी है।

13 दिसंबर को 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी और नारे लगाए, जिसके बाद उन्हें काबू कर लिया गया। सांसद.

लगभग उसी समय, दो अन्य आरोपियों – शिंदे और आज़ाद – ने भी संसद परिसर के बाहर “तानाशाही नहीं चलेगी” चिल्लाते हुए कनस्तरों से रंगीन गैस का छिड़काव किया।

खबरों के अपडेट के लिए जुड़े रहे जनता से रिश्ता पर |


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *