pizza कैसे हुई थी पिज्जा बनाने की शुरूआत, भारत में कब पहुंचा ये फूड | Latest News, Hindi News, Breaking News In Hindi


Khabarwala 24 News New Delhi: pizza पिज्जा का नाम देश भर में अधिकांश बच्चे जानते हैं। देशभर में आज कई अलग-अलग ब्रांड्स के पिज्जा स्टोर खुल चुके हैं। लेकिन पिज्जा लवर से लेकर आम आदमी भी पिज्जा के इतिहास के बारे में शायद ही जानते होंगे। चलिए आज हम आपको बताएंगे कि पिज्जा की सबसे पहले शुरूआत कब हुई थी और ये भारत में कब पहुंचा।

पिज्जा (pizza)

अधिकांश घरों के बच्चों को पिज्जा पसंद होता है। ऑनलाइन ऑर्डर लेकर स्टोर पर बच्चे-बड़े पिज्जा खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिज्जा को बनाने की शुरुआत कहां से हुई थी? आपको बता दें कि पिज्जा की शुरुआत किसानों के भोजन के रूप में इटली में हुई थी। उस दौरान इसकी रोटी (पिज्जा बेस) भट्टी में तैयार की जाती थी। इस भट्टी में ईंधन के रुप में ज्वालामुखी से लाए गए लावा का उपयोग किया जाता था। हालांकि उस सम लोग इसे साधारण तरीके से ही खाते थे।

रंगीन पिज्जा सबसे पहला ? (pizza)

आपको बता दें कि टॉपिंग से भरपूर रंगीन पिज्जा सबसे पहले इटली की प्रथम महारानी मार्गेरीटा के लिए एक रेस्टोरेंट में तैयार किया गया था। दरअसल रेस्टोरेंट के मालिक ने पिज्जा को खास बनाने के लिए इस पर इस तरह की टॉपिंग की, जिससे इस पर इटेलियन फ्लैग को देखा जा सकता था। जिसमें टमाटर, मोजेरिला चीज और बेसिल लगाए गए थे। उस समय यूरोप में टमाटर प्रचलन में नहीं थे, इसलिए अमेरिका से टमाटर मंगवाए गए थे। इस टॉपिंग वाले पिज्जा को मार्गेरीटा नाम दिया गया था। इसके बाद महल ही नहीं बल्कि कई जगहों पर इसकी डिमांड तेजी से बढ़ी थी।

पिज्जा स्टोर (pizza)

जानकारी के अनुसार दुनिया का सबसे पहला पिज्जेरिया साल 1830० में पोर्ट एल्बा में खुला था। जिसमें पिज्जा तैयार करने के लिए ओवन का इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद धीरे-धीरे पिज्जा इटली से निकल कर दूसरे देशों में भी पहुंचा था। इतिहास के अनुसार साल 1895 तक इसे अमेरीका में पसंद किया जाने लगा था। ऐसे में गेन्नैरो लोम्बार्डी ने साल 1905 में न्यूयार्क में अमेरिका का पहला पिज्जेरिया खोला, जो आज भी मौजूद है।

भारत में पिज्जा कब पहुंचा (pizza)

आपको बता दें कि पिज्जा का सफर यूनान, इटली, अमेरिका आदि देशों से होते हुए 1996 में इंडिया पहुंचा था। सबसे पहले पिज्जा हट कंपनी ने 18 जून को भारत में अपना पहला आउटलेट खोला था। कंपनी ने इंडिया में अपना पहला आउटलेट बेंगलुरु में खोला था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *