Share News: Tesla ने दिए भारत में बड़ी डील के संकेत, इन स्टॉक्स पर दिख सकता है असर | tesla may source parts worth 190 cr dollar from india cnbc awaz hindi


टेस्ला भारतीय ऑटो कंपोनेंट कंपनियों से 190 करोड़ डॉलर तक के कंपोनेंट खरीद सकती है ये रकम 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है. ये आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुना है.

टेस्ला का भारत पर लगातार फोकस बढ़ रहा है. इसके संकेत इस बात से मिले हैं कि टेस्ला भारत से ऑटो पार्ट्स की खरीद पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुना कर सकती है.  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है कि टेस्ला भारतीय ऑटो कंपोनेंट कंपनियों से 190 करोड़ डॉलर तक के कंपोनेंट खरीद सकती है ये रकम 15 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है.

इससे पहले जून में प्रधानमंत्री की अमेरिकी यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ मस्क ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी. जिसके बाद उन्होने कहा था कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि टेस्ला भारत में निवेश करे और जिसपर वो जल्द कोई एलान कर सकते हैं. ऐसे में भारत के ऑटो कंपोनेंट से खरीद बढ़ाने के संकेत से कई उम्मीदें बंध रही हैं. टेस्ला कब भारत में सीधा निवेश करेगी ये तय नहीं है लेकिन इंपोर्ट में करीब दोगुने की बढ़त से साफ संकेत है कि टेस्ला देश में मौजूद मौकों को कैश कराने के लिए सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ है.

अगर इंपोर्ट बढ़ाने के असर पर नजर डालें तो देश की कई ऑटो कंपोनेंट कंपनियों को इसका फायदा मिल सकता है.  एक नजर डालें Tesla के संभावित सप्लायर्स पर (नोट- ये सिर्फ जानकारी किसी भी तरह की सलाह या फिर राय नहीं है. इसीलिए कोई भी फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय लें)

Sona Comstar

लिस्टेड कंपनी सोना बीएलडब्लू प्रिसीजन फोर्जिंग की कंपनी सोना कॉमस्टार इलेक्ट्रिक व्हीकल कारोबार में पार्ट्स की सप्लाई करती है. कंपनी EV गाड़ियों के करीब 10-12 पार्ट सप्लाई करती है. कंपनी के पार्ट्स दुनिया के टॉप 10 में शामिल 5 ओईएम की गाड़ियों में इस्तेमाल होते हैं. वहीं देश में कंपनी 4 ऐसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों को पार्ट्स सप्लाई करती है जो देश के टॉप 10 में शामिल हैं.

Sandhar Technologies

कंपनी की 15 फीसदी आय विदेशी बाज़ारों से आती है. कंपनी ने तकनीक के लिए जापान, साउथ कोरिया और ताइवान में करार किया है. फिलहाल कंपनी Revolt, Aether, Ampere, TVS के इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए पार्ट्स की सप्लाई करती हैं वहीं Mahindra, Tata के EV में भी कंपनी के पार्ट्स इस्तेमाल होते हैं.

Bharat Forge

Cummins, GM, Volvo, Daimler कंपनी के ग्राहक, कंपनी की Tork Motors के नाम से Electric Vehicle सब्सीडियरी है. कंपनी का Tevva Motors में भी निवेश है.  Tevva के जरिए कंपनी की इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल में भी पहुंच है.

(डिस्क्लेमर: CNBC TV18 हिंदी पर दी गई सलाहें या विचार एक्सपर्ट, ब्रोकरेज फर्म  के अपने निजी विचार हैं, वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके प्रति जिम्मेदारी नहीं है. निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार या सर्टिफाइड एक्सपर्ट से राय जरूर लें.)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *