Solan News: पंजाबी गायक मनी लोंगिया करेंगे पीरस्थान मेले में लोगों का मनोरंजन


पीरस्थान लोहड़ी मेले पर सजेगा 15 को सभ्यचारक

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री करेंगे शुभारंभ

ऐतिहासिक मेले को लेकर तैयारियां शुरू

संवाद न्यूज एजेंसी

नालागढ़ (सोलन)। पंजाब के मशहूर गायक मनी लोंगिया ऐतिहासिक पीरस्थान लोहड़ी सभ्यचारक मेले में अपने गानों से लोगों का मनोरंजन करेंगे। इसके अलावा पम्मा डूमेवाल, संजय सागर, चन्ना किशनपुरिया सहित अन्य पंजाबी व स्थानीय गायक इस मेले की शोभा बढ़ाएंगे।

इस ऐतिहासिक मेले का शुभारंभ 13 जनवरी को लोहड़ी से होगा। पीरस्थान स्थित लखदाता लाला वाले पीर की प्राचीन दरगाह पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु शीश नवांएगे। अलखदाता पीर के नाम से ही इस स्थान का नाम पीरस्थान पड़ा है और यह मेला दून व नालागढ़ विस क्षेत्र का सबसे बड़ा मेला होता है और इस मेले में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ आदि के लोग आते है।

मेले का पहला दिन क्षेत्र की महिलाओं, बच्चों व परिवार की तंदरुस्ती का होता है और यहां लोग दरगाह में मत्था टेक कर तंदरुस्ती की कामना करते हैं और प्रसाद के रूप में यहां चूरमा (मीठी रोटी) बांटा जाता है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक महिलाएं बच्चों की खुशहाली के लिए जंदड़े (ताले) खुलवाने के लिए सुखना करती है। मन्नत पूरी होने पर लोहड़ी वाले दिन महिलाओं की ओर से 3, 5 या 7 बार जंदड़ा (ताला) खोला व लगाया जाता है।

युवा विकास एवं चैरिटेबल सोसायटी के चेयरमैन पम्मी डाडी ने कहा कि 15 जनवरी को लोहड़ी मेले के उपलक्ष्य में सभ्यचारक मेले का आयोजन होगा, जिसमें पंजाब के नामी कलाकारों सहित स्थानीय गायक लोगों का मनोरंजन करेंगे। किरपालपुर पंचायत की प्रधान सरोज देवी ने बताया कि 15 जनवरी को सभ्यचारक मेले का शुभारंभ डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री करेंगे। 16 जनवरी को मेले के उपलक्ष्य में स्थानीय पंचायत की ओर से छींज का आयोजन किया जाएगा, जिसमें उत्तर भारत के नामी पहलवान दांव पेंच दिखाएंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *