Sonipat News: बाइक के पीछे ट्रॉली बंधी दिखी तो होगी जब्त


If trolley is seen tied behind the bike, it will be confiscated

फोटो :45: सोनीपत पर कार को जब्त कर क्रेन की मदद से थाने ले जाती पुलिस। स्रोत पुलिस प्रवक्ता

सोनीपत। शहर को जाममुक्त करने व नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्ती करने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। पुलिस अब अतिक्रमण पर कार्रवाई करने के साथ ही नियम तोड़ने वालों से सख्ती से निपटेगी। पुलिस ने बाइक के पीछे ट्रॉली जोड़कर चलने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही ऑटो व ई-रिक्शा के व्यावसायिक इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है। नियम तोड़ने पर वाहन को जब्त किया जाएगा। इतना ही नहीं सड़क पर पीली पट्टी के अंदर वाहन खड़ा करने पर उसे क्रेन की मदद से उठाया जाएगा। बाद में जुर्माना भरने पर ही वाहन मिलेगा।

शहर में जाम आम हो चुका है। जल्द ही त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में पुलिस ने जाम से निजात के लिए योजना तैयार की है। डीसीपी मुख्यालय वीरेंद्र सांगवान ने रेहड़ी चालकों, फल व सब्जी विक्रेताओं से अपील की है कि वह निर्धारित स्थान पर अपनी रेहड़ी लगाएं। अब नियम तोड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। वाहन पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट होना अनिवार्य है। बिना नंबर लिए वाहन चालकों को हिदायत दी है कि वह एसडीएम कार्यालय से अपनी स्लिप कटवा कर डीटीओ कार्यालय से एचएसआरपी प्लेट जरूर लगवाएं। ऑटो व ई-रिक्शा को व्यावसायिक इस्तेमाल न करें। बाइक के पीछे अतिरिक्त ट्रॉली न जोड़ें। नाबालिग के वाहन चलाते पकड़े जाने पर ठोस कार्रवाई होगी। बुधवार को हाईवे ट्रैफिक प्रभारी राजबीर सिंह ने ऑटो यूनियन पदाधिकारियों से बैठक कर दिशा-निर्देश दिए हैं।

काली फिल्म लगाकर वाहन व पटाखे छोड़ने वाली बाइक पर होगी कार्रवाई

एसीपी ट्रैफिक रमेश जागलान ने बताया कि उनकी टीम अब काली फिल्म लगे वाहनों व पटाखे छोड़ने वाले बाइक सवारों पर विशेष कार्रवाई करेगी। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालान शुरू कर दिए हैं। वाहनों को जब्त किया जा रहा है। पुलिस ने नाबालिग वाहन चालकों पर कार्रवाई के साथ ही वैध नंबर प्लेट, विपरीत दिशा से आ रहे वाहन, बिना हेलमेट मिले वाहन चालक, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने बुधवार को काली फिल्म लगाए मिले 14 और बाइक से पटाखे छोड़ते मिले चार वाहन चालकों के चालान किए हैं।

पुलिस ने यह दी सलाह

ऑटो और ई-रिक्शा चालक निर्धारित सवारियों से ज्यादा सवारी ना बैठाएं।

ई-रिक्शा व ऑटो में चालक के बराबर में सवारी ना बैठाई जाएं।

ऑटो और ई-रिक्शा का व्यावसायिक प्रयोग किसी सूरत में ना करें।

दुकानदार किसी सूरत में अतिक्रमण न करें। उनका सामान जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

शिक्षण संस्थानों में होगी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

पुलिस प्रवक्ता देवेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए शिक्षण संस्थानों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों से अपील की जाएगी कि वह अपने अभिभावकों और आसपास के लोगों को नियमों के बारे में जानकारी दें। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले छात्रों को पुलिस प्रशासन की तरफ से सम्मानित भी किया जाएगा।

फोटो :45: सोनीपत पर कार को जब्त कर क्रेन की मदद से थाने ले जाती पुलिस। स्रोत पुलिस प्रवक्ता

फोटो :45: सोनीपत पर कार को जब्त कर क्रेन की मदद से थाने ले जाती पुलिस। स्रोत पुलिस प्रवक्ता


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *