Udhampur News: जीएमसी में बच्चों के मनोरंजन के लिए बन रहा हॉल


मनोरंजन हॉल में 24 घंटे चलाए जाएंगे कार्टून शो, खिलौनों के साथ खेलकर बच्चे रहेंगे खुश

हाॅल की दीवारों में रंग-बिरंगे कार्टून बनाकर की जा रही है पेंटिंग, बच्चे नहीं होंगे बोर

संवाद न्यूज एजेंसी

उधमपुर। जीएमसी प्रशासन ने अस्पताल परिसर में छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए 2 लाख रुपये की लागत से मनोरंजन हाॅल का निर्माण कार्य शुरू किया है। ताकि अस्पताल में उपचाराधीन बच्चे बोर न हों और अपनी आजादी का पूरा लुत्फ उठा सकें।

हाल में एक बड़ी एलईडी लगाई जाएगी, जिसमें बच्चों के लिए 24 घंटे कार्टून चलेगा। इसके साथ ही हाल की दीवारों में रंग-बिरंगे कार्टून बनाकर पेंटिंग की जा रही है। ताकि जब भी कोई बच्चा वार्ड में परेशान करे तो उस बच्चे को इस हाल में कुछ घंटे के लिए रखा जाए, ताकि बच्चा यहां आकर कार्टून देखे और खिलौनों के साथ खेले। इससे बच्चों के माता पिता को राहत मिलेगी। इतना ही नहीं हाल में बच्चों के खेलने के लिए कई प्रकार के खिलौने भी रखे जाएंगे। ताकि बच्चा उन खिलौनों के साथ खेलकर मनोरंजन करता रहे।

जिला अस्पताल होने के कारण दूरदराज के क्षेत्रों से भी बच्चे इलाज के लिए लाए आते हैं। इसके चलते बच्चों के वार्ड में हर समय भारी भीड़ रहती है। खुले में खेलकूद करने वाले बच्चों को अस्पताल में भर्ती किए जाने पर बच्चे बेड पर लेटे-लेटे बोर होने लगते हैं और उनमें चिड़चिड़ापन आ जाता है। इस कारण वह तीमारदार माता-पिता को भी तंग करने लगते हैं। ऐसे में बच्चों को बेहतर उपचार देने के साथ उनकी सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखने के लिए जीएमसी प्रशासन की ओर से यह पहल की जा रही है।

जीएमसी अस्पताल में छोटे बच्चों के लिए एक स्पेशल हाॅल को तैयार किया जा रहा है। इसमें एलईडी लगाई जा रही है, जिसमें बच्चे 24 घंटे कार्टून देख सकते हैं। इसके साथ ही हाल की दीवारों को इस तरह से पेंटिंग की जा रही है। इसमें कई तरह के कार्टून, जिसमें मिक्की टॉम एंड जेरी व अन्य तरह के कार्टून के चित्र बनाए जाएंगे। इसके साथ ही पूरा हाल एयर कंडीशन होगा। जल्द ही इस हाल को तैयार कर लिया जाएगा। इसका निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है।

– संजय शर्मा, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट जीएमसी उधमपुर


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *