क्रिकेट में रिजर्व डे क्या है और कब होता है लागू, समझिए पूरा नियम-कानून


नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच 2023 एशिया कप सुपर 4 मुकाबला बारिश की वजह से प्रभावित हुआ है। इससे महामुकाबले के इंतजार में बैठे दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों को बड़ी निराशा हुई है। ग्रुप लेवल का मैच भारत की पारी से आगे नहीं बढ़ पाया था और अब फिर बारिश ने खलल डाला। क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर यह है कि इस खेल में एक रिजर्व डे है। यानी अगर सबकुछ ठीक रहा तो आज मैच कल के स्कोर से आगे शुरू होगा। भारत-पाकिस्तान मैच सुपर 4 का इकलौता ऐसा मुकाबला है, जिसके लिए रिजर्व डे रखा गया है।

क्या है रिजर्व डे का नियम?
बड़े मैच के लिए रिजर्व डे नियम केवल तभी सक्रिय किया जाएगा जब मैच आज किसी भी तरह से समाप्त नहीं किया जा सके। इसका मतलब है कि रविवार को मैच खत्म करने की पूरी कोशिश की गई, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। रिजर्व डे केवल तभी एक्टिव होगा जब मैच 20 ओवर का भी होना संभव नहीं हो। ऐसा हुआ भी भारत पाकिस्तान मैच को बारिश के बाद 34 ओवरों का किया गया, लेकिन फिर बारिश आ गई और मैच शुरू नहीं हो सका।

इसलिए मैच फिलहाल 50-50 ओवरों का है
अगर मैच शुरू हो जाता और फिर बारिश आती तो आज भी वही नियम लागू होता। यानी मैच 34-34 ओवर की ही होता, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं तो गेम फिलहाल पूरा होने की उम्मीद है, लेकिन अगर बारिश फिर आती है और समय बर्बाद होता है तो ओवर DLS के तहत घटने शुरू हो जाएंगे। मैच आज दोपहर 3:00 बजे शुरू होगा तो विराट कोहली और केएल राहुल फिर से एक्शन में आएंगे।

IND vs PAK: रोहित शर्मा-शुभमन गिल के बाद बरसे बादल, जानें मैच में आज क्या-क्या हुआ

पाकिस्तान को लक्ष्य पाने के लिए मिलेंगे कम से कम 20 ओवर
भारत पहले ही 24.1 ओवर बल्लेबाजी कर चुका है, इसका मतलब है कि अगर बारिश अधिक होती है और समय नहीं रहता है तो भारत की पारी यहीं समाप्त हो सकती है। दूसरी ओर, पाकिस्तान को लक्ष्य पाने के लिए कम से कम 20 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते कैंडी में दोनों टीमों के बीच ग्रुप स्टेज मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था। भारत-पाकिस्तान मैच को रिजर्व डे देने के फैसले की बुरी तरह आलोचना हुई। बांग्लादेश और श्रीलंका दोनों टीमों के कोचों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। हालांकि, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एससीबी) और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने कहा कि यह आपसी फैसला था। इस मैच के अलावा 17 सितंबर को होने वाला फाइनल रिजर्व डे वाला एकमात्र मैच है।
Pakistan vs India Play Called Off: भारत और पाकिस्तान की ‘जंग’ अब रिजर्व डे, बारिश में धुला आज का दिन IND vs PAK: फोम से लेकर पंखा तक, हर कोशिश नाकाम, ग्राउंड्स स्टाफ के मेहनत को देखे करेंगे दिल से सलाम IND vs PAK: रिजर्व डे पर कैसा खेलती है भारतीय टीम? रिकॉर्ड देखकर फैंस हो जाएंगे हैरान!


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *