जंक फूड में नमक-शक्कर होती है ज्यादा, इससे बच्चों के दांत सड़ने के साथ हो रहे हैं आड़े-तिरछे


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Junk Food Contains High Amount Of Salt And Sugar, Due To Which Children’s Teeth Are Becoming Rotten.

ग्वालियर14 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एसोसिएशन ऑफ ओरल एंड मैक्सोफेशियल सर्जन ऑफ इंडिया का प्रोग्राम

जंक फूड में नमक और शक्कर की मात्रा अधिक होती है। यह आसानी से दांतों पर चिपक जाता हेै। इससे मुंह के अंदर बैक्टीरिया फैलता है। जो बच्चे जंक फूड का अधिक सेवन करते हैं उनके दांत सड़ने के साथ आड़े-टेडे (आकार खराब) हो सकते हैं। इसलिए माता-पिता को चाहिए कि वह बच्चों को जंक फूड का सेवन न कराएं।

यह बात भोपाल से आए वरिष्ठ मैक्सोफेशियल सर्जन डॉ. निशांत चौरसिया ने दैनिक भास्कर से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि बच्चों में जहां दांतों का आकार बिगड़ने की शिकायत बढ़ी है। वहीं युवाओं में इन दिनों तंबाकू का सेवन से मुंह कम खुलने की शिकायत भी बढ़ी है। यह बीमारी देश में सबसे ज्यादा मध्य भारत में अधिक देखने को मिल रही है। इसलिए तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर समय रहते तंबाकू का सेवन बंद नहीं करा और मुंह नहीं खुलने का इलाज नहीं कराया तो यह कैंसर में भी परिवर्तित हो सकता है।

प्रदेश स्तरीय कॉन्फ्रेंस में नई टीम का हुआ गठन

एसोसिएशन ऑफ ओरल एंड मैक्सोफेशियल सर्जन ऑफ इंडिया की मप्र इकाई 11 वीं प्रदेश स्तरीय कॉन्फ्रेंस के अंतिम दिन रविवार को एसोसिएशन की मध्यप्रदेश इकाई का गठन किया गया। डॉ. आशीष माहेश्वरी ने बताया कि प्रदेशाध्यक्ष इंदौर की डॉ. सुष्मिता व्यास चुनी गईं। ग्वालियर के डॉ. नितिन जग्गी को उपाध्यक्ष, जबलपुर के डॉ. गुंजन दुबे को प्रदेश सचिव, ग्वालियर के डॉ. संकेत श्रीवास्तव और डॉ. निखिल पुरोहित कार्यकारिणी सदस्य चुने गए। इसमें देशभर के डॉक्टर्स ने व्याख्यान दिए।

गुनगुने पानी में नमक डालकर करना चाहिए गरारे

जीआरएमसी के डेंटल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आशीष माहेश्वरी ने बताया कि लोगों के मुंह में दुर्गंध आने का मुख्य कारण मुंह में गंदगी का जमा होना है। इसे कैलुकल कहा जाता है। इसका मुख्य कारण मुंह ठीक से साफ नहीं करना है। कई बार पेट खराब होने के कारण भी मुंह दुर्गंध आती है। इससे बचने के लिए सुबह और रात को सोने से पहले अच्छी तरह से ब्रश करें। गुनगुने पानी में नमक डाल कर गरारे करने चाहिए। उन्होंने बताया कि कई बच्चों में जन्म से नीचे और ऊपर वाला जबड़ा छोटा या बड़ा रह जाता है। उसकी सर्जरी भी संभव है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *