डीजल गाड़ी खरीदने पर लग सकता है 10% एक्स्ट्रा टैक्स: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- ‘पॉल्युशन टैक्स’ का प्रस्ताव तैयार है


31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
SIAM के एनुअल कन्वेक्शन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डीजल गाड़ियों पर 10% अतिरिक्त कर लगाने की बात कही। - Dainik Bhaskar

SIAM के एनुअल कन्वेक्शन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डीजल गाड़ियों पर 10% अतिरिक्त कर लगाने की बात कही।

अगर आप डीजल गाड़ी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। केंद्र सरकार जल्द ही डीजल से चलने वाली गाड़ियों और जनरेटरों पर 10% एक्स्ट्रा टैक्स (अतिरिक्त कर) लगा सकती है।

सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा, ‘डीजल से चलने वाली गाड़ियों और जनरेटरों का अत्यधिक उपयोग जारी रहता है, तो वह उन पर ‘पॉल्युशन टैक्स’ के रूप में 10% अतिरिक्त कर लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर सकते हैं।

इसके लिए मैंने एक पत्र तैयार रखा है, जिसे मैं आज शाम 5:30 बजे वित्त मंत्री को सौंपूंगा।’ केंद्रीय मंत्री ऑटोमोबाइल लॉबी ग्रुप, सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के 63वें एनुअल कन्वेक्शन में बोल रहे थे।

SIAM के 63वें एनुअल कन्वेक्शन में संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।

SIAM के 63वें एनुअल कन्वेक्शन में संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी।

ऑटो इंडस्ट्री से ग्रीन फ्यूल की ओर बढ़ने की अपील
उन्होंने कहा कि ग्रीन एनर्जी में परिवर्तन लाने का यही एकमात्र तरीका है, नहीं तो लोग सुनने के ‘मूड’ में नहीं लगते हैं। गडकरी ने ऑटो इंडस्ट्री से डीजल वाहनों का प्रोडक्शन कम करने की बात कही। उन्होंने इंडस्ट्री से पेट्रोल और डीजल से ग्रीन फ्यूल की ओर बढ़ने की अपील की। ऐसा न करने पर उन्होंने कहा कि सरकार को ‘अतिरिक्त कर’ जोड़ना होगा।

बयान पर नितिन गडकरी की सफाई
हालांकि, इसके तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री गडकरी ने इस बयान को लेकर सफाई भी दी। उन्होंने X पोस्ट में कहा, ‘मीडिया रिपोर्ट्स में डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त 10% GST लगाने की बात कही जा रही है, इस पर साफ कर देना चाहते हैं कि सरकार के सामने वर्तमान में ऐसा कोई भी प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि 2070 तक कार्बन नेट जीरो हासिल करने और डीजल जैसे खतरनाक ईंधन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल बिक्री में तेजी से बढ़ोतरी के लिए हमारी प्रतिबद्धताओं के मुताबिक, सक्रिय रूप से स्वच्छ और ग्रीन ऑप्शनल फ्यूल को अपनाना जरूरी है। ये फ्यूल इंपोर्ट के विकल्प, लागत प्रभावी, स्वदेशी और प्रदूषण मुक्त होने चाहिए।

4% तक गिरे ऑटो कंपनियों के शेयर
केंद्रीय मंत्री के बयान के बाद भारतीय ऑटो मेकर कंपनी टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अशोक लीलैंड के शेयर 2.5% से 4% के बीच गिर गए हैं।

डीजल गाड़ियों की सेल्स पर पड़ेगा असर
हालांकि, डीजल गाड़ियों पर 10% एडिशनल इनडायरेक्ट टैक्स लगाने से कार मेकर कंपनियों को गाड़ियों की कीमत बढ़ाना पड़ेगा। इससे उनकी सेल्स पर भी असर पड़ेगी। देश के अंदर लगभग सभी कमर्शियल व्हीकल डीजल इंजन से ही चलते हैं।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *