प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, डाइट को बनाएं हेल्दी


प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, डाइट को बनाएं हेल्दी

Onlymyhealth Tamil

बीते कुछ वर्षों से लोगों के जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। इसमें सबसे बड़ा और अहम बदलाव यह है कि लोग आज के समय में प्रोसेस्ड फूड ज्यादा खाने लगे हैं। दरअसल, प्रोसेस्ड फूड आपकी भूख को तुरंत शांत करने का एक बेहतर विकल्प जरूर हो सकता है, लेकिन इसके नियमित  सेवन से आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा तेजी से बढ़ जाता है। इतना ही नहीं डॉक्टर प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। डॉक्टर और एक्सपर्ट कहते हैं कि इस तरह के फूड में नमक, चीनी, अनहेल्दी फैट और प्रीजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। इस विषय पर डाइटिशियन शिवाली गुप्ता से जानते हैं कि आपको किस तरह से प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनानी चाहिए। 

प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने के आसान उपाय – Ways To Avoid Eating Processed Foods In Hindi   

ज्यादा से ज्यादा भोजन घर पर ही बनाएं 

प्रोसेस्ड फूड से बचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपना भोजन घर पर पकाएं। जब आप शुरुआत से खाना बनाते हैं, तो आपके पास उपयोग की जाने वाली सामग्री पर नियंत्रण होता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप अपने आहार में अनावश्यक केमिकल्स, प्रीजर्वेटिव और अनहेल्दी चीजों का इस्तेमाल नहीं करते हैं। शुरूआत में आप आसानी से बनने वाले आहार को बनाएं। इसके बाद आपको कुछ दिनों में खाना बनाने की आदत हो जाएगी, ऐसे में आपको बाहर का खाना अच्छा ही नहीं लगेगा। 

मील को करें प्लान

जब आप पहले से अपने भोजन की योजना बनाते हैं, तो भूख लगने पर और समय कम होने के बावजूद आप जल्दी से भोजन घर पर ही तैयार कर लेते हैं। इसलिए बेहद आवश्यक है कि आप एक सप्ताह के भोजन का प्लान बना लें। आप इस लिस्ट में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, जैसे संपूर्ण आहार को शामिल कर सकते हैं।

avoid eating processed foods 

बाहर खाना सीमित करें

हालांकि बाहर खाना एक आनंददायक अनुभव हो सकता है, इसमें अक्सर प्रोसेस्ड फूड का सेवन शामिल होता है, जिनमें कैलोरी, नमक और अनहेल्दी फैट  की मात्रा अधिक होती है। इससे बचने के लिए, बार बार बाहर खाने को सीमित करें और ऐसी जगह चुनें जो हेल्दी मेनू विकल्प प्रदान करते हों। इसके अतिरिक्त, जब आप बाहर खाना खाते हैं, तो अधिक खाने से बचने के लिए कुछ हिस्सा साथ के लोगों के साथ शेयर करें या बचा हुआ खाना घर ले जाने पर विचार करें।

समझदारी से नाश्ता करें

प्रोसेस्ड फूड से बचने वालों के लिए स्नैक्स खाना नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि कई पैकेज्ड स्नैक्स कैलोरी से भरे होते हैं। चिप्स या मीठे स्नैक्स की जगह पर आप कटी हुई सब्जियां जैस सलाद, ताजे फल के साथ दही, या मेवे का सेवन कर सकते हैं। पहले से हेल्दी नाश्ता तैयार करने से आपको भूख लगने पर प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाने में मदद मिलती है। 

कंप्लीट डाइट लें

कंप्लीट डाइट लेने से आपको पर्याप्त पोषण मिलता है। साथ ही, आपको प्रोसेस्ड फूड खाने का मन नहीं करता है। आप डाइट में ताजे फल और सब्जियां, नॉन वेज, साबुत अनाज, मेवे और बीज का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें : Adrenal Fatigue: स्ट्रेस के कारण हर दिन रहते हैं थके-थके? खाएं ये 5 फूड्स, मिलेगा जल्द आराम

प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करने से आप सेहत में सकारात्मक बदलाव महसूस कर सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम सही रहता है। साथ ही, आपको पाचन संबंधी समस्याओं का भी सामना नहीं करना पड़ता है। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *